Winter Vacation In Delhi Schools To Begin From 1 Jan Till 6 Jan Schools To Reopen From 8 Jan Monday

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Winter Vacation In Delhi Schools: दिसंबर आधे से ज्यादा बीत चुका है और सर्दी अपने पूरे शबाब पर है. न्यू ईयर और क्रिसमस की आवक भी है और इसी के साथ स्कूलों में छुट्टियां या तो शुरू हो गई हैं या होने वाली हैं. इसी क्रम में दिल्ली के स्कूलों में भी विंटर वैकेशन घोषित कर दी गई हैं. डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन दिल्ली ने साफ किया है कि यहां के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां 1 से 6 जनवरी 2024 के बीच होंगी. छात्र 8 जनवरी को स्कूल वापस ज्वॉइन करेंगा तो मोटे तौर पर कहें तो विंटर ब्रेक सात दिन के मिलेंगे.

संडे पड़ने से मिली एक्स्ट्रा छुट्टी

दिल्ली के स्कूलों में विंटर ब्रेक 6 दिन के ही घोषित हुए थे लेकिन 1 से 6 की छुट्टी में 7 तारीख को रविवार पड़ गया. इसलिए स्कूल सोमवार 8 जनवरी से खुलेंगे. इस प्रकार संडे पड़ने से छुट्टी बढ़ गई है. बिलकुल ऐसा ही शुरुआत में भी हो रहा है. 1 जनवरी को मंडे है तो 31 दिसंबर को संडे है यानी छुट्टियां इसी दिन से शुरू हो जाएंगी.

जिन स्कूलों में फाइफ डे वीक होता है, वहां टोटल छुट्टियां 8 दिन की हो जाएंगी बाकी स्कूलों में कुल मिलाकर 7 दिन का विंटर ब्रेक मिलेगा.

इस बार कम मिल रही हैं छुट्टियां

दिल्ली में विंटर वैकेशन 16 दिन की होती थी. लेकिन पिछले दिनों पॉल्यूशन लेवल इतना बढ़ गया था कि स्कूल बंद करने पड़े. दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर 2023 के बीच स्कूल बंद रखे थे क्योंकि एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत बिगड़ गया था. इसी वजह से इस बार कम सर्दी की छुट्टियां मिल रही हैं.

बार-बार छुट्टियां होने से पढ़ाई प्रभावित होती है इसलिए जब एक्यूआई की वजह से स्कूल बंद किए गए थे तभी ये तय हो गया था कि इस बार सर्दी की छुट्टियां कम मिलेंगी.

यह भी पढ़ें: IB में निकली नौकरी, 1.42 लाख तक है सैलरी, फटाफट कर दें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें