What Is IKS Wiki Designed By Government Indian Online Repository IKS Internship Programme For Students

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Benefits Of IKS Wiki For Students: एजुकेशन मिनिस्ट्री जल्द ही एक ऑनलाइन रिपॉजिटरी लॉन्च करने की योजना बना रही है. इसे आईकेएस विकि (IKS Wiki) के नाम से जाना जाएगा. इसके माध्यम से इंडियन कल्चर और ट्रेडिशनल नॉलेज को आसान भाषा में आम जनता तक पहुंचाया जाएगा. इसमें भारतीय परंपरा और ज्ञान से जुड़े विषयों पर विस्तार से भारतीय भाषाओं में ही समझाया जाएगा और स्टूडेंट्स को भी इससे जोड़ा जाएगा. स्टूडेंट्स इंटर्नशिप के माध्यम से इससे जुड़ पाएंगे. ये एक ऑथेंटिक लाइब्रेरी होगी जिसके द्वारा भारतीय ज्ञान परंपरा के बारे में पूरी दुनिया जान सकेगी.

स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम होगा

इस डिवीजन ने ने स्टूडेंट्स के लिए एक इंटर्नशिप प्रोग्राम भी लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य ये है कि छात्र आईकेएस विकि के डेवलेपमेंट के लिए काम कर सकें. छात्र यहां अपना कॉन्ट्रीब्यूशन देंगे जो ऑथेंटिक, रिसर्च बेस और फैक्ट्स पर आधारित होना चाहिए. इसके बदले में उन्हें कुछ स्टाइपेन दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रति आर्टिकल स्टूडेंट्स को 1000 रुपये दिए जाएंगे. हालांकि उनका ये आर्टिकल सभी पैमानों पर खरा उतरता है तो ही ये राशि मिलेगी.

भारतीय भाषाओं में होगी उपलब्ध

इस ऑनलाइन रिपॉजिटरी में दी गई सूचनाएं भारतीय भाषाओं में यानी आसान भाषाओं में होंगी जो आम लोगों की समझ में आए. इसके साथ ही ये अंग्रेजी में भी उपलब्ध करायी जाएगी. जैसे विक्किपीडिया दुनिया की सबसे बड़ी फ्री इनसाइक्लोपीडिया है वैसे ही ये इंडियन ट्रेडीशन और नॉलेज का भंडार होगी. इस तरह की एक और रिपॉजिटरी भी इस समय काम कर रही है जिसे भारतपीडिया कहते हैं. इसे एक प्राइवेट संस्थान ने बनाया है. हालांकि आईकेएस विकि पहला स्टेट स्पांसर्ड इनीशिएटिव होगा.

स्टूडेंट्स को क्या फायदा मिलेगा

मोटे तौर पर इस बारे में आईकेएस विकि के लॉन्च हो जाने के बाद ही कहा जा सकेगा लेकिन यहां से स्टूडेंट्स इंडियन कल्चर से संबंधित ऑथेंटिक जानकारियां पा सकते हैं जो उन्हें बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद करेंगी और उनका ज्ञान भी बढ़ाएंगी. वे भी इसमें कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यहां निकली है बंपर पदों पर सरकारी नौकरियां, फटाफट करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें