UPSC Success Story know Story of IAS Junaid Ahmad AIR 3 IAS Success Story

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से हर साल यूपीएससी सीएसई परीक्षा का आयोजन कराया जाता है. इस एग्जाम में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही उम्मीदवार इस एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताएंगे जिन्होंने केवल चार घंटे पढ़ाई कर एग्जाम में टॉप किया.

हम बात कर रहे हैं यूपी के बिजनौर के रहने वाले जुनैद अहमद की. 10वीं व 12वीं की परीक्षा में भी जुनैद के करीब 60 फीसदी नंबर आए थे. उन्होंने 12वीं करने के बाद इंजीनियरिंग की. जिसमें उनके 65 फीसदी नंबर आए थे. कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने का मन बनाया. लेकिन उन्हें यूपीएससी की ज्यादा जानकारी नहीं थी. वर्ष 2013 में उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की पढ़ाई शुरू की उन्हें एग्जाम की तैयारी के दौरान परिवार का पूरा सपोर्ट मिला. तैयारी करते वक्त उन्हें काफी समस्याएं आईं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

चार घंटे करते थे पढ़ाई 

जुनैद हर दिन सुबह से उठकर तैयारी में जुट जाते थे. शुरुआत में वह 8-10 घंटे पढ़ा करते थे. लेकिन खुद को फ्रेश रखने के लिए वह खेल कूद और जिम की मदद लेते थे. इसके अलावा वह फिल्म भी देखने जाते थे. उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्थित जामिया रेजीडेंशियल कोचिंग अकादमी से कोचिंग ली. सिविल सर्विसेज से जुड़े बेसिक समझ आ जाने के बाद जुनैद ने तैयारी करने का समय घटा दिया. फिर वह केवल 4 घंटे तैयारी किया करते थे. वह कहते हैं कि घंटों से पढ़ाई नहीं होती है. ध्यान लगाकर तैयारी करना बेहद जरूरी है. इससे सफलता जरूर मिलती है.

ऑल इंडिया में आई चौथी रैंक

जुनैद अहमद को शुरूआत में एग्जाम में असफलता मिली थी. तीन प्रयासों में फेल हो जाने के बाद वे इस एग्जाम में सफल हो पाए थे. लेकिन चौथे प्रयास में उन्हें 352 वीं रैंक मिली. मगर वह आईएएस अफसर नहीं बन सके. उनका चयन भारतीय राजस्व सेवा में हुआ. लेकिन उन्होंने साल 2018 में चौथा प्रयास किया और इसमें उनकी ऑल इंडिया में चौथी रैंक आई.

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2024: एग्रीकल्चर असिस्टेंट पद पर निकली भर्ती, 3446 रिक्तियों के लिए इस तारीख से करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें