UPSC Success Story IAS Dr Akshita Gupta AIR 69 1st Attempt

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

IAS Dr Akshita Gupta Success Story: किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए व्यक्ति के अंदर दृढ़ इच्छा होनी जरूरी है. अगर आपके अंदर दृढ़ता है तो आप बिना किसी समस्या के वो मुकाम पा लेंगे. आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अफसर की कहानी बताएंगे जिन्होंने कड़ी मेहनत कर पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम में सफलता पा ली.

हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ की रहने वालीं डॉ. अक्षिता गुप्ता की. उन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम पास कर आईएएस बनने का अपना सपना पहले ही प्रयास में पूरा कर लिया. साल 2020 में डॉ. अक्षिता ने पहले एटेम्पट में यूपीएससी जैसी मुश्किल परीक्षा को पास कर लिया. एग्जाम में उन्हें AIR 69 मिली थी. विशेष बात ये है कि उन्होंने जॉब पर होते हुए एग्जाम की तैयारी की और सफलता भी पाई.

यूपीएससी में तैयारी के लिए खास प्लानिंग

डॉ. अक्षिता गुप्ता ने 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद एमबीबीएस में प्रवेश लिया और तीसरे वर्ष में उन्होने आईएएस अधिकारी बनने के लिए तैयारी शुरू कर दी. वह हर 12-14 घंटे पढ़ाई करती थीं.  वह नौकरी के वक्त मिले ब्रेक में भी रिवीजन किया करती थीं. डॉ. अक्षिता ने यूपीएससी एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए खास प्लानिंग की. उन्होंने मेन पॉइंट्स को हाईलाइट किया और उन पर ही जमकर तैयारी की. इस दौरान उन्होंने कई किताबों को देखा और जरूरी पेज फाड़कर स्टैपल कर लिए. हालांकि उन्हें ऐसा करते वक्त काफी बुरा भी लगा.

इंटरव्यू की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट

यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का पास करने के बाद उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए. जिसका फायदा उन्हें इंटरव्यू में हुआ. पंजाब कैडर की आईएएस डॉ. अक्षिता गुप्ता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. सोशल मीडिया पर उनके ढेरों फॉलोअर्स हैं.

यह भी पढ़ें- Job Alert: यूपी से लेकर बिहार तक यहां निकली है 48 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी, आप किसके लिए कर सकते हैं अप्लाई?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें