UPSC Prelims 2024 know important tips do these work at last time UPSC CSE Exam

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UPSC Prelims 2024 Preparation Tips: यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम की डेट में लोकसभा चुनाव के चलते बदलाव किया गया है. अब इस परीक्षा का आयोजन 16 जून को होगा. ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए और समय मिल गया है. इस समय में उम्मीदवार खास रणनीति तैयार कर परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. एग्जाम की तैयारी के दौरान उम्मीदवार यहां दी गई बातों को फॉलो कर सकते हैं.

UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में दो वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र होते हैं, जिनमें कुल 400 अंक होते हैं. इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने का मौका मिलेगा. यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह समझ लें. उम्मीदवार परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार और उनसे जुड़े स्कोर डिस्ट्रीब्यूशन को ध्यान में रखें. अभ्यर्थी तैयारी करने के लिए सिलेबस के अनुसार टाइम टेबल बना लें. अभ्यर्थी एग्जाम की तैयारी करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों की मदद लें. उम्मीदवार प्रत्येक दिन के हिसाब से टारगेट सेट कर लें कि आज कितना कोर्स खत्म करना है.

मॉक टेस्ट दें उम्मीदवार

तैयारी के समय उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा के प्रारूप और प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद मिलेगी. अभ्यर्थी नियमित रूप से अपने अध्ययन को रिवीजन करें और महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखने का प्रयास करें. उम्मीदवार ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें. यूपीएससी की तैयारी के दौरान अभ्यर्थी मानसिक स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें हैं.

न लें प्रेशर

उम्मीदवार नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन करें और पर्याप्त नींद लें. उम्मीदवार करेंट अफेयर्स को ज्यादा टाइम दें व उन पर फोकस करें. पिछले 1-2 साल के करेंट अफेयर्स रिवाइज करें. परीक्षा के वक्त प्रेशर बिलकुल भी न लें.

यह भी पढ़ें- Police Constable Jobs 2024: राजस्थान में होगी कांस्टेबल के पद पर भर्तियां​, 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें