UP Police SI Notice 2024 Out Apply For 921 Sub Inspector Posts From 7 Jan To 28 Jan At Uppbpb.gov.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UP Police SI Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस में नौकरियों की भरमार हो गई है. 60 हजार से ज्यादा कॉन्सटेबल पदों के बाद अब सब-इंस्पेक्टर पद पर भर्ती का नोटिस जारी हुआ है. वे कैंडिडेट्स जो पुलिस की नौकरी चाहते हों, वे इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं, रजिस्ट्रेशन लिंक जनवरी महीने में खुलेगा. उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से एसआई यानी सब-इंस्पेक्टर के कुल 921 पद भरे जाएंगे. जानते हैं इन वैकेंसी का डिटेल.

किन पदों पर होगा चयन

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से एसआई के कुल 921 पद भरे जाएंगे. इनमें से 268 पद कॉन्फिडेंशियल कैडर के हैं, 449 पद क्लर्क कैडर के हैं और 204 पद एकाउंट्स कैडर के हैं. इन पदों का नोटिस 28 दिसंबर 2023 के दिन प्रकाशित हुआ है.

नोट कर लें जरूरी तारीखें

इन पद का नोटिस 28 दिसंबर को आया है और आवेदन शुरू होंगे 7 जनवरी 2024 के दिन. इस दिन से लेकर 28 जनवरी 2024 तक अप्लाई किया जा सकता है. अप्लाई करने की लास्ट डेट 28 जनवरी है लेकिन एप्लीकेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 30 जनवरी 2024 है.

इस वेबसाइट से करें अप्लाई

वे कैंडिडेट्स जो इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हों, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें यूपीपीआरपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – uppbpb.gov.in.

एप्लीकेशन फीस कितनी है

यूपी पुलिस एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यएस कैंडिडेट्स को 400 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला कैंडिडेट्स को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है.  

कौन कर सकता है अप्लाई

आवेदन के लिए योग्यता कैडर के मुताबिक है. जैसे लिपिक पद के लिए ग्रेजुएशन किए कैंडिडेट्स जिन्हें कंप्यूटर और टाइपिंग का ज्ञान हो वे आवेदन कर सकते हैं. एकाउंट्स के लिए बीकॉम के साथ कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले आवेदन कर सकते हैं. एज 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

सेलेक्शन और सैलरी

चयन कई राउंड की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे लिखित परीक्षा, डीवी राउंड, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन, स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट, कैरेक्टर वैरीफिकेशन आदि.

सेलेक्ट होने पर कॉन्फिडेंशियल पद की सैलरी 9300 से 34800 रुपये तक है. क्लर्क और एकाउंट्स की सैलरी 5200 से 20200 रुपये तक है.

यहां देखें नोटिस.

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस भर्ती में किस कैटेगरी के लिए कितनी सीटें? जानें 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें