UP Police Constable Exam 60000 posts admit card today 13 feb exam day guidelines OMR Sheet porcedure paper pattern UP Police naukri

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UP Police Constable Exam 2024 Important Information: उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड ने यूपी पुलिस में कॉन्सटेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है. इनके लिए लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. सेलेक्शन परीक्षा के माध्यम से होगा जिसका आयोजन 17 और 18 फरवरी 2024 के दिन किया जाएगा. नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक एडमिट कार्ड लिंक आज यानी 13 फरवरी 2024 दिन मंगलवार को रिलीज कर दिए जाएंगे. एग्जाम देने से पहले ओएमआर शीट ठीक से भरने का तरीका, पेपर पैटर्न, परीक्षा वाले दिन के लिए जारी दिशा-निर्देश यहां पढ़ लें.

निगेटिव मार्किंग है, संभलकर आंसर दें

यूपी पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा 2024 का आयोजन पेन-पेपर मोड में होगा. लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी और इसका आंसर ओएमआर शीट के माध्यम से देना होगा. एग्जाम में कुल 150 सवाल आएंगे जो 300 अंकों के होंगे. इसे पूरा करने के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा. गलत जवाब देने पर 0.5 अंक काट लिए जाएंगे. इसलिए जो सवाल आते हों केवल उनका ही आंसर करें. गेस वर्क से बचें और गलत जवाब देकर नंबर कटाने से भी.

ऐसी नहीं भरी ओएमआर शीट तो हो जाएगी रिजेक्ट

ओएमआर शीट ठीक से भरने के संबंध में भी बोर्ड ने नोटिस जारी करके जानकारी दी है. इसे भरने के लिए केवल नीले या काले रंग के पेन का इस्तेमाल करें. गोला भरते समय उसे पूरी तरह फिल कर दें कहीं भी खाली स्पेस न छोड़ें. एक आंसर के लिए केवल एक ही गोला भरें वर्ना वो आंसर रिजेक्ट हो जाएगा और उसके नंबर कटेंगे. अगर कोई आंसर नहीं आता तो उसे यूं ही छोड़ दें कोई गोला न भरें. एक से ज्यादा कितने भी गोले भरने पर आंसर रिजेक्ट हो जाएगा. टिक नहीं लगाना है, या आधा गोला नहीं भरना है.

पेपर पैटर्न

कुल 300 अंक के 150 सवाल आएंगे. 38 सवाल जनरल नॉलेज के 76 मार्क्स के, 37 सवाल जनरल हिंदी के 74 मार्क्स के, 38 सवाल न्यूमेरिकल और मेंटल एबिलिटी के 76 मार्क्स के और 37 सवाल मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू/रीजनिंग एबिलिटी के 74 अंक के आएंगे.

एग्जाम डे गाइडलाइन

  • एडमिट कार्ड पर दिए रिपोर्टिंग टाइम से पहले सेंटर पहुंच जाएं.
  • गेट बंद होने के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा.
  • पेपर खत्म होने के बाद कक्ष नहीं छोड़ना है, जब एग्जामिनर आज्ञा दे तभी कक्ष से निकलें.
  • अपने साथ एडमिट कार्ड, वैलिड आईडी प्रूफ और सेल्फ डिक्लयरेशन अंडरटेकिंग जरूर ले जाएं.
  • किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक आइटम, एक्सेसरीज, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ वगैरह साथ न ले जाएं.
  • मोटे सोल वाले जूते और बड़ी-बड़ी जेबों वाले, बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें.
  • केंद्र में प्रवेश से पहले सेल्फ-डिक्लयरेशन अंडरटेकिंग में जरूरी डिटेल भर दें, फोटोग्राफ चिपका दें और सही जगह अंगूठा भी लगा दें. 

यह भी पढ़ें: होटल मैनेजमेंट में बनाना चाहते हैं करियर तो NCHM JEE 2024 के लिए तुरंत कर दें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें