UP Police Constable Bharti 2024 One More Relaxation Given To Candidates 13 Year Difference In DOB And 10 Pass Certificate Is Valid Now

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UP Police Constable Bharti 2023 Update: उत्तर प्रदेश पुलिस में निकली कॉन्सटेबल की 60 हजार से ज्यादा वैकेंसी के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. आयु सीमा में छूट के बाद अब बोर्ड ने कैंडिडेट्स को एक और छूट दी है. इसके तहत वे उम्मीदवार जिन्होंने 13 साल में ही दसवीं कर ली थी वे भी अब इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. दरअसल पहले उत्तर प्रदेश पुलिस प्रमोशन एंड रिक्रूटमेंट बोर्ड ने भर्ती के लिए जो नियम निकाले थे उनमें से एक ये था कि कैंडिडेट के डेट ऑफ बर्थ यानी डीओबी और हाई स्कूल पास करने की तारीख के बीच में 13 साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए.

बहुत से कैंडिडेट नहीं कर पा रहे थे आवेदन

इस वजह से ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने 13 साल के अंदर ही हाई स्कूल पास कर लिया था वे आवेदन नहीं कर पा रहे थे. हालांकि नयी व्यवस्था में नियमों को बदला गया है और वे कैंडिडेट्स जिन्होंने 13 साल के अंदर ही दसवीं पास कर ली है अब वे भी आवेद कर सकते हैं. इस छूट के मिलने से एक बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को आवेदन का मौका मिलेगा. बहुत से उम्मीदवार ऐसे थे जिन्होंने दसवीं 13 साल के अंदर ही पूरी कर ली थी और डीओबी व हाई स्कूल पासिंग सर्टिफिकेट में कम से कम 13 साल का गैप नहीं था.

क्या लिखा है नोटिस में

इस बाबत जारी नोटिस में यूपीपीआरबी ने लिखा है कि, ‘ऑनलाइन आवेदन में जन्मतिथि व हाईस्कूल पूर्ण करने में 13 वर्ष के अंतर के प्रतिबंध संबंधी समस्या/सुझाव को संज्ञानित करते हुए वेबसाइट से यथावश्यक संशोधन कर दिए गए हैं. आप अपना आवेदन कर सकते हैं’.

ये है फॉर्म भरने की लास्ट डेट

यूपी पुलिस भर्ती मे मिलने वाली बहुत सी छूटों को देखते हुए बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स आवेदन कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भर्ती लिंक एक्टिव होने के 24 घंटे के अंदर ही करीब दो लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन-पत्र भर दिया है. 16 जनवरी 2024 आवेदन करने की लास्ट डेट है.

यह भी पढ़ें: नये साल में इतने दिन बंद रहेंगे यूपी के स्कूल 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें