UP Board Exam 2024 Result UP Board 10 and 12 copy checking to begin from next week 16 march know result update UPMSP Result

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UPMSP UP Board 10th & 12th Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं. एग्जाम के बाद अब रिजल्ट रिलीज की बारी है और उसके पहले कॉपियां चेक होंगी. स्टूडेंट्स को बेसब्री से इंतजार है कि सारी प्रक्रिया कब शुरू होगी और नतीजे कब तक जारी किए जा सकते हैं. इस बारे में ताजा अपडेट ये है कि यूपी बोर्ड की कॉपी मूल्यांकन का काम अगले हफ्ते से शुरू होगा. अगले हफ्ते की 16 तारीख यानी 16 मार्च से कॉपी चेकिंग का काम शुरू हो जाएगा.

कब तक आएंगे नतीजे

स्टूडेंट्स की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए ये भी पक्का है कि कॉपी जांचने में भी समय लगेगा और उसके बाद रिजल्ट कंपाइल होकर रिलीज होने में भी वक्त लगेगा. इस बारे में मोटी तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन एक अनुमान ये है कि सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद नतीजे अप्रैल महीने के अंत या मई महीने की शुरुआत में घोषित किए जा सकते हैं. इस प्रकार यूपी बोर्ड के नतीजे रिलीज होने में अभी वक्त है.

इन वेबसाइट्स को कर लें नोट

यूपी बोर्ड के एग्जाम इस बार फरवरी में ही शुरू हो गए थे और 9 मार्च तक चले थे. अब नतीजों की बारी है, जिनके रिलीज होने के बाद उन्हें ऑनलाइन ही चेक किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आप इन दोनों में से किसी एक वेबसाइट पर जा सकते हैं – upmsp.edu.in, upresults.nic.in. रिजल्ट देखने और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आप समय-समय पर ये दोनों वेबसाइट्स चेक करते रहें.

रिलीज होने के बाद ऐसे करें चेक

  • नतीजे जारी होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां आपको रिजल्ट का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करें.
  • ऐसा करने पर जो नया पेज खुले उस पेज पर अपने डिटेल्स डालें और सबमिट कर दें.
  • इतना करते ही आपके नतीजे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे.
  • यहां से इन्हें चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें.
  • अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक कर लें. 

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड फिर से सबसे जल्दी जारी करेगा रिजल्ट?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें