Top 5 Universities Of world see names of top 5 universities of world Massachusetts Institute of Technology

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Top 5 Universities In The World: जब स्टूडेंट्स विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो उनके मन में ये सवाल जरूर आता है कि पढ़ाई के लिए बेस्ट जगह कौन सी है. किस यूनिवर्सिटी को अच्छा माना जाता है और इसके पीछे कारण क्या है. हर साल क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग और वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, बेस्ट यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी करते हैं. कुछेक विश्वविद्यालय ही हर साल इस लिस्ट में जगह बनाते हैं. इनका सेलेक्शन कैसे होता है और टॉप पांच पर कौन-कौन सी यूनिवर्सिटी हैं, जानते हैं.

कौन सी हैं टॉप यूनिवर्सिटी

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी – ये यूनिवर्सिटी इस लिस्ट में पहले नंबर पर आती है. ये कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में है. इसकी स्थापना 1861 में हुई थी. ये रिसर्च प्रोग्राम के लिए जानी जाती है. यहां का एक्सेपटेंस रेट बहुत कम है 7.3 परसेंट. यहां एडमिशन पाना टफ है.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज – ये सबसे पुरानी यूनिवर्सिटीज में से एक मानी जाती है जिसका ओरिजन 1209 का है. ये दुनिया की चौथी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है जो यूके में है. यहां एडमिशन मिलना आसान नहीं.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी – ये एक प्राइवेट रिसर्च यूनिवर्सिटी है जो 1891 में बनी थी. ये नॉर्थ कैलीफोर्निया के सिलिकॉन वैली में सिचुएटेड है. यहां का फैकल्टी स्टूडेंट रेशियो बेटर है. यहां एडमिशन मिल गया तो करियर ग्रोथ बहुत बढ़िया होती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड – ये यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में है. दुनिया की पुरानी यूनिवर्सिटीज में से इसका भी नाम आता है. ये भी रिसर्च के लिए जानी जाती है और यहां प्रवेश पाकर आप दुनिया के कुछ बेहतरीन दिमाग वाले लोगों के साथ पढ़ सकते हैं.

हावर्ड यूनिवर्सिटी – ये भी दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटीज में से एक है. ये यूएसए में है और 1636 में बनी थी. यहां देश-विदेश से न जाने कितने स्टूडेंट्स हर साल पढ़ाई करने आते हैं. लॉ लेकर, मैथ्स तक यहां हर विषय की बेहतरीन पढ़ाई होती है.

हो गया सेलेक्शन तो होगी मोटी कमाई

इन सभी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन पाना आसान नहीं होता लेकिन एक बार प्रवेश मिल गया तो करियर सेट समझिए. यहां के स्टूडेंट्स को दुनिया भर में हाथों-हाथ लिया जाता है और यहां से बाहर आते ही ये करोड़ों में कमाई करते हैं.

इन यूनिवर्सिटीज को कई आधार पर सेलेक्ट किया जाता है जैसे एकेडमिक्स, टीचिंग परफॉर्मेंस, टीचर-स्टूडेंट रेशियो, रिसर्च ऑपरचुनिटीज, ग्लोबल रेप्यूटेशन आदि. कई पहलुओं पर परखने के बाद ही इन्हें वर्ल्ड रैंकिंग दी जाती है. 

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे महंगी किताब की कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होश, अरबों में बिकी थी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें