Supreme Court Cook Ajay Kumar Samal Daughter Pragya to study law from US got scholarship Chief Justice Chandrachud gave standing oviation

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Pragya Got US Scholarship To Study Law: कहते हैं अगर हौसलों में उड़ान हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं. किसी ने सोचा भी नहीं था कि सुप्रीम कोर्ट में कुक का काम करने वाले की बेटी पढ़ाई करने अमेरिका जाएगी और वो भी स्कॉलरशिप पर. ये कारनामा किया है प्रज्ञा ने जिन्हें एक नहीं बल्कि दो-दो स्कॉलरशिप मिली हैं और अब वे तय करेंगी कि किस स्कॉलरशिप की मदद से पढ़ाई जारी रखेंगी. इस मौके पर चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ सिंह ने बाकी सुप्रीम कोर्ट के जजेस के साथ प्रज्ञा को स्टैंडिग ओवेशन दिया.

सुप्रीम कोर्ट के जजेस ने की हौसला अफजाई

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया में कुक का काम करने वाले अजय कुमार सामल की बेटी प्रज्ञा ने अपनी मेहनत से ये मुकाम पाया है. इस खुशी के मौके पर चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ सिंह ने प्रज्ञा का सम्मान और उनके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के बाकी जजेस ने भी प्रज्ञा की हौसलाअफजाई की. अब 25 साल की प्रज्ञा लॉ में मास्टर्स की डिग्री लेने यूएस जाएंगी.

दो स्कॉलरशिप मिली हैं

प्रज्ञा को दो स्कॉलरशिप मिली हैं. एक यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की और दूसरी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया की. अब ये उनके ऊपर है कि वे किस माध्यम से पढ़ाई जारी रखती हैं. इस समय में सुप्रीम कोर्ट के सेंटर फॉर रिसर्च एंड प्लानिंग में लॉ रिसर्चर हैं.

लगातार रहीं टॉपर

प्रज्ञा ने एमिटि लॉ स्कूल, नोएडा से पढ़ाई की है. वे लगातार तीन साल के एलएलबी कोर्स में टॉपर रहीं. जहां बर्कले से उन्हें $30,000 की छात्रवृत्ति की पेशकश की गई है, वहीं मिशिगन ने इसे बढ़ाकर $50,000 कर दिया है.

गदगद हुईं प्रज्ञा

इस मौके पर चीफ जस्टिस ने उन्हें इंडियन कॉन्सटीट्यूशन पर तीन किताबें गिफ्ट की जो एपेक्स कोर्ट के सभी जजेस द्वारा साइन की गईं थी. प्रज्ञा भावविभोर हो गईं और उन्होंने हाथ जोड़कर सभी का आभार व्यक्त किया और चीफ जस्टिस के पैर भी छुए. इस मौके पर चीफ जस्टिस ने कहा कि प्रज्ञा ने यहां तक का सफर अपने बल पर तय किया है पर इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि अगर उन्हें आगे किसी तरह की मदद की जरूरत पड़े तो उनकी पढ़ाई में रुकावट न आए. 

यह भी पढ़ें: नीट यूजी 2024 के लिए इस दिन से खुलेगी करेक्शन विंडो 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें