Study In Canada Is Now Become More Expensive Know New Implementation

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर आप पढ़ाई करने के लिए कनाडा जाने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए बेहद ही जरूरी खबर है. कनाडा सरकार ने फौरन स्टडी के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं को बड़ा झटका दिया है. अब कनाडा पढ़ाई करने के लिए जाने वाले छात्र-छात्राओं को पहले के मुकाबले अधिक रुपये देने होंगे. ये नया फैसला नए साल से लागू हो जाएगा. रिपोर्ट्स के अनुसार अब कनाडा पढ़ाई करने के लिए जाने के लिए बैंक खाते में 12.7 लाख रुपये होना जरूरी है. जबकि पहले ये रकम 6.14 लाख रुपये थी.

अन्य देशों के मुकाबले कनाडा पढ़ाई करने के लिए जाने का खर्च कम होता है. जिस कारण वहां पढ़ाई के लिए बड़ी संख्या विदेशी छात्र पहुंचते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार कनाडा सरकार के एक मंत्री का कहना है कि कनाडा में विदेशी विद्यार्थियों की सफलता और भलाई सुनिश्चित करने वाले काम के तौर पर देखना चाहिए. कनाडा सरकार में मंत्री मिलर ने कहा है कि 2000 के दशक से ही कनाडा आने वाले विद्यार्थी के लिए जीवनयापन की लागत 10000 अमेरिकी डॉलर पर बनी हुई है. हालांकि, जीवन यापन की बढ़ी हुई लागत को देखते हुए सीमा को 20,635 डॉलर कर दिया जाएगा.  

ये फैसला न सिर्फ जीवन यापन की बढ़ती लागत की प्रतिक्रिया है. साथ ही विदेशी छात्रों के सामने उपयुक्त आवास खोजने जैसी चुनौतियों का समाधान करता है. ये सुधार सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं कि वे छात्रों को शोषण और वित्तीय असुरक्षा से बचाएंगे. नए नियमों के अनुसार विदेशी छात्र-छात्राओं को रहने व पढ़ाई की पूरी लागत के आधे हिस्से का इंतजाम कागजों में दिखाना होगा. वहीं, पहले ये कीमत छात्रों की पढ़ाई के स्तर के आधार पर तय रहती थी.

पढ़ाई के साथ नौकरी भी कर सकते हैं छात्र 

अमेरिका और यूरोप की टॉप यूनिवर्सिटी की आधी फीस में कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई हो जाती है. यहां पढ़ाई का खर्च कोर्स पर निर्भर रहता है. कनाडा में विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी कर सकते हैं. यदि छात्र के नंबर अच्छे हैं तो यूनिवर्सिटी उसे स्कॉलरशिप देने के साथ ही अन्य इंतजाम करने के लिए पार्ट टाइम जॉब करने की परमिशन भी देती है. जिससे छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई का खर्चा आसानी से निकाल लें.

यह भी पढ़ें- बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस बैंक में निकली है 100 से ज्यादा पदों पर भर्ती

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें