RRB Technician Recruitment 2024 for 9000 Posts Notice Released check eligibility and exam pattern

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

RRB Technician Recruitment 2024 Notice Released: रेलवे में नौकरी की तलाश है और जरूरी योग्यता रखते हैं तो जल्द ही आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने तकनीशियन के पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. इसके लिए छोटा नोटिस रिलीज कर दिया गया है पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने में अभी वक्त है. आरआरबी की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से 9000 टेक्निशियन के पद भरे जाएंगे. डिटेल्ड नोटिस कुछ समय में जारी होगा.

क्या हैं संभावित तारीखें

इन पदों के लिए नोटिस फरवरी 2024 यानी इसी महीने रिलीज होगा और फॉर्म सबमिशन का काम मार्च-अप्रैल में शुरू हो सकता है. अभी पक्की तारीख नहीं आयी है पर इन पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन अक्टूबर से दिसंबर के बीच किया जा सकता है. अनुरोध है कि indianrailways.gov.in पर नजर बनाए रखें.

क्या है एलिजबिलिटी

इन पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही उसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक, एसएसएलसी या समकक्ष परीक्षा पास की हो, ये जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में रजिस्टर्ड एनसवीटी/एससीवीटी इंस्टीट्यूट से आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

आरआरबी टेक्निशियन सीबीटी स्टेज वन एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस एंड जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स से सवाल आएंगे. स्टेज टू की बात करें तो इसमें मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस एंड जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स से सवाल पार्ट ए में आएंगे. पार्ट बी में केवल संबंधित ट्रेड का एक विषय का पेपर होगा.

चेक करते रहें वेबसाइट्स

कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि इस बारे में ताजा अपडेट जानने के लिए वे समय-समय पर रीजनल वेबसाइट्स चेक करते रहें. यहां नोटिस रिलीज होगा और आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. फिलहाल आरआरबी चंडीगढ़ ने इस बाबत संभावित शेड्यूल रिलीज किया है. अब किसी भी समय नोटिस rrbcdg.gov.in पर जारी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: यूपी में जल्द भरे जाएंगे 1 हजार से ज्यादा पद, ये कर सकेंगे अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें