Polytechnic Admission Process Starts Soon At Bteup.ac.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए बढ़िया खबर है. जेईईसीयूपी इस बार एडमिशन के लिए प्रोसेस जल्द शुरू कर देगा. इस बार दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 1 जनवरी से प्रारम्भ हो जाएगी जोकि 29 फरवरी तक चलेगी. वहीं, 16 से लेकर 22 मार्च के मध्य विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने एंट्रेंस एग्जाम को लेकर तारीखें जारी कर दी हैं. जिसके अनुसार राजकीय, अनुदानित और निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन प्रोसेस 16 मार्च से प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. वहीं, महिला वर्ग के उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में 20 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. 12वीं पास अभ्यर्थी और आईटीआई पास छात्र सीधे लेटरल एंट्री में प्रवेश ले सकेंगे.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 300 रुपये, अनुसूचित जाति व जनजाति को 200 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा.

ये हैं जरूरी डिटेल्स

प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव अजीत कुमार मिश्र ने बताया कि 16 दिसंबर तक सभी कॉलेजों को नव प्रवेशित छात्रों की डिटेल्स विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए गए हैं. 16 दिसंबर को संस्थानों को डिप्लोमा इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रम में सत्र 2023-24 में नव प्रवेशित छात्रों का विवरण देने का अंतिम अवसर दिया गया है. bteup.ac.in परिषद की वेबसाइट पर संस्था लॉगिन करके संस्था का विवरण प्रदान किया जाएगा. वहीं, पिछले सप्ताह ही विभाग ने लखनऊ के दो फार्मेसी संस्थानों को इस सत्र में प्रवेश की अनुमति दी है. काउंसलिंग अभी नहीं हो रही है. ऐसे में संस्थान अनुमति मिलने के बाद विद्यार्थियों की सूची नहीं दे पाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- BSE Odisha Exam 2024: मैट्रिक परीक्षा की तारीखें घोषित, इन डेट्स पर होंगे एग्जाम, यहां देखें कंप्लीट शेड्यूल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें