Pariksha Pe Charcha 2024 Prime Minister Suggested how to handle exam pressure and nervousness in exam hall | Pariksha Pe Charcha 2024: पीएम मोदी ने बच्चों से कहा

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Pariksha Pe Charcha 2024 By Prime Minister Modi: नई दिल्ली के भारत मंडपम में इस समय परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. पीएम मोदी स्टूडेंट्स के बहुत से सवालों के जवाब दे रहे हैं. इस बीच कई बच्चों ने उनसे पूछा की एग्जाम के पहले का प्रेशर अलग होता है लेकिन कई बार एग्जाम हॉल में प्रवेश करने के बाद या पेपर मिलने के बाद घबराहट होने लगती है. इससे उन्हें जो आता है वो भी वे ठीक से नहीं लिख पाते. इस तरह के प्रेशर को कैसे हैंडल करें ताकि पेपर न बिगड़े.

एग्जाम हॉल में प्रवेश करते ही करें ये काम

इस बारे में पीएम ने बच्चों को सलाह दी कि सबसे पहले तो आखिर-आखिर तक किताब लेकर घूमना, परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के पहले तक पढ़ना, इस आदत से बचें. अंत में किताब बंद कर दें और परेशान न हों. परीक्षा हॉल जैसे ही खुल जाए अंदर प्रवेश करें और जो दस-पंद्रह मिनट मिलें उनमें आपस में हल्के-फुल्के मजाक करें, बातचीत करें लेकिन पढ़ाई के विषय में चर्चा न करें.

सबसे पहले पूरा पेपर पढ़ें

पेपर हाथ में आते ही सबसे पहले दस मिनट निकालकर इसे पूरा पढ़ें और उसी समय तय कर लें कि आपको किस सेक्शन को कितना समय देना है. इससे जो बच्चे अंत में समय की कमी की शिकायत करते हैं उससे बचा जा सकेगा. मन में तय कर लें कि किस सवाल पर या किस सेक्शन पर कितना समय खर्च करना है. इससे अंत में होने वाले तनाव से बचा जा सकेगा.

इस तनाव से बचने के लिए प्री-प्रिपरेशन जरूरी है

इस बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि पानी में उतरने के बाद डरता वही है जिसे तैरना नहीं आता. ठीक इसी तरह एग्जाम हॉल में प्रवेश करने के बाद डरता वही है जिसकी तैयारी नहीं होती. इसलिए बहुत जरूरी है कि आप एग्जाम के पहले दिन में पढ़ने के लिए जितने भी घंटे निकालते हैं उसमें लिखकर प्रैक्टिस करने के लिए अधिकतम समय निकालें.

जो लिखकर अभ्यास करते हैं उनकी तैयारी अलग ही लेवल की होती है. लिखें, उसे पढ़ें और करेक्ट करें इससे आपकी तैयारी पक्की होगी. आईपैड और मोबाइल के जमाने में लिखना बच्चे भूल रहे हैं और ये बहुत बड़ी समस्या है. 

यह भी पढ़ें: RPSC ने निकाली प्रोगामर पद पर भर्ती, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी महीने की सैलरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें