Pariksha Pe Charcha 2024 By PM Modi Prime Minister Gave Advice on Handling Exam Pressure Tips For Parents

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Pariksha Pe Charcha 2024 By PM Modi: ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. पीएम मोदी छात्रों के सवालों के जवाब दे रहे हैं. इस बीच कार्यक्रम की शुरुआत ही एग्जाम प्रेशर हैंडल करने के सवालों से हुई. पैरेंट्स से लेकर टीचर्स और बच्चों तक ने इस मुद्दे पर पीएम से बात की. जवाब में प्रधानमंत्री ने एग्जाम प्रेशर हैंडल करने के टिप्स दिए. जानते हैं पीएम ने परीक्षा का प्रेशर हैंडल करने के लिए क्या टिप्स दिए.

खुद को मन से करें तैयार

पीएम ने इस बारे में बात करते हुए सबसे पहले प्रेशर के प्रकार बताए और शुरुआत उन्होंने इस सलाह से की कि, सबसे पहले तो खुद को मन से किसी भी प्रकार के प्रेशर के लिए तैयार करें. जब हम खुद को मन से तैयार करते हैं तो हम उतना परेशान नहीं होते.

बताए प्रेशर के प्रकार

इस बीच पीएम ने प्रेशर के प्रकार बताए. सबसे पहला प्रेशर वह होता है जो हम खुद से खुद के लिए क्रिएट करते हैं जैसे आज इतना पढ़ना है, इस दिन तक इतना कोर्स खत्म करना है, इतने बजे उठना है. जब हम ऐसे टारगेट पूरे नहीं कर पाते तो परेशान होते हैं. इसका इलाज ये है कि छोटे गोल बनाएं जो आप पूरे कर सकें. अगर सफल न हों तो परेशान न हों और फिर शुरुआत करें.

दूसरा प्रेशर वह होता है जो मां-बाप, परिवार या बड़े भाई-बहन बनाते हैं. बार-बार बच्चों को टोकना, दूसरों से उनकी तुलना करना, उन्हें तानें देना. जब मां चुप हो जाए तो पिता जी डांटने लगते हैं. कुल मिलाकर घर में ये कमेंट्री बंद नहीं होती. पीएम मोदी ने मां-बाप से रिक्वेस्ट की कि पैरेंट्स इस तरह के व्यवहार से बचें. बच्चों को अच्छा पॉजिटिव माहौल दें और उनकी तुलना किसी दूसरे बच्चे से न करें और ना ही दिन रात पढ़ने के लिए कहें.

समझ का अभाव

तीसरा और आखिरी प्रेशर होता है समझ के अभाव का. यानी ऐसे दबाव या प्रेशर जो इमेजिनेरी होते हैं. इनमें कोई सच्चाई नहीं होती और हम पूरे समय केवल डरते ही रहते हैं. जब मौका आता है तो हमें पता चलता है कि इसमें तो डरने की कोई बात ही नहीं थी इसलिए ऐसे प्रेशर से बचें. बिना प्रेशर के आप परीक्षाओं में बढ़िया कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: RPSC ने प्रोग्रामर के पद पर निकाली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें