Nursery School First Day How To Send Your Child Happily To Nursery School On First Day

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

First Day Of Nursery School: नर्सरी स्कूल के पहले दिन बच्चे को तैयार करना और खुशी-खुशी स्कूल भेजना मां-बाप के लिए एक टास्क जैसा होता है. कई बार बच्चे स्कूल जाने के नाम से ही क्रैंकी हो जाते हैं. अभी तक जो माहौल उन्हें मिल रहा था उसमें जैसे ही बदलाव होता है यानी जैसे ही उनका कंफर्ट जोन टूटता है वे परेशान होने लगते हैं. हालांकि सभी के साथ ऐसा नहीं होता लेकिन अधिकतर केस में बच्चे स्कूल नहीं जाना चाहते. ऐसे में पैरेंट्स कुछ छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखकर बच्चे को स्कूल के लिए तैयार कर सकते हैं.

स्कूल विजिट करें, टीचर से मिलें

स्कूल भेजने के पहले हो सके तो बच्चे को एक स्कूल का टुअर कराएं और टीचर्स से मिलवाएं. उसे क्लास के साथ ही प्ले ग्राउंड दिखाएं, बताएं कि वो कहां खेल सकता है, किसके साथ खेल सकता है. दूसरे बच्चों से मिलवाएं. कुल मिलाकर उसे स्कूल, टीचर, स्कूल के माहौल आदि से परिचित कराने की कोशिश करें. इससे बच्चा पहले दिन स्कूल जाएगा तो उसे अजनबी नहीं महसूस होगा. टीचर्स को उसकी आदतों के बारे में बता दें और उसके प्लस, माइनस कुछ हद तक एक्सप्लेन कर दें. ताकि टीचर के पता हो कि उसे कैसे डील करना है.

बुक्स और कहानियों से समझाएं

अपने बच्चे को किताबों और कहानियों के माध्यम से स्कूल के पहले दिन के बार में समझाएं. उसे दूसरे का उदाहरण लेकर बताएं कि कैसे वह पहले दिन स्कूल गया, कैसे टीचर मिले, कैसे पढ़ाई हुई, लंच कब और कैसे किया, कहां खेलने गए वगैरह-वगैरह.

इसके साथ ही बच्चे से इस बारे में बात करे कि वह स्कूल के बारे में, टीचर्स के बारे में क्या सोचता है, क्या महसूस करता है. उसके कोई स्पेशल कंसर्न हों तो उन्हें डील करें.

शॉपिंग के लिए जाएं

बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने का एक और बढ़िया तरीका ये होता है कि स्कूल से संबंधित शॉपिंग उनके साथ और उनके मन की करें. इससे उनके अंदर एक्साइटमेंट बढ़ता है और वे चाहते हैं कि जो सामान खरीदकर लाए हैं, उसे स्कूल जाकर इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप उन्हें एक-दो दोस्तों से भी पहले से इंट्रोड्यूज करवा सकते हैं ताकि वहां उन्हें कोई खेलने वाला मिले.

यह भी पढ़ें: CSIR में निकली बंपर पद पर भर्ती, लाखों में है सैलरी  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें