New Year 2024 Big Exams To Be Conducted In Month Of January 2024 List Of Exams Note Date

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Exams in new year 2024: नया साल आने वाला है और इस साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर को खत्म होने में अब कुछ ही वक्त बाकी है. ऐस में लोग हर तरह से नये साल के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. इसी क्रम में हम बात कर रहे हैं करियर और एजुकेशन की. नया साल आते ही बहुत से स्टूडेंट्स को जश्न मनाने की जगह कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी तेज करनी होगी. उनके पास एग्जाम का प्रेशर होगा और इसे ठीक से निपटा लेने का स्ट्रेस. आज जानते हैं कि साल 2024 के पहले महीने में यानी जनवरी में कौन-कौन सी बड़ी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

जेईई मेन 2024

नया साल शुरू होते ही जिस परीक्षा की चर्चा सबसे ज्यादा होगी वह है ज्वॉइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर इंजीनियरंग यानी जेईई मेन्स. इसका पहला सेशन या जनवरी सेशन 24 जनवरी 2024 से आयोजित किया जाएगा. बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जेईई मेन्स का पहला सेशन जनवरी 2024 से लेकर 1 फरवरी 2024 के बीच आयोजित होगा. सेकेंड सेशन 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा.

सीटीईटी 2024

नये साल के पहले महीने में दूसरी बड़ी परीक्षा का आयोजन होगा 21 जनवरी 2024 के दिन. इस दिन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की सीटीईटी यानी सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. ये एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो सीबीएसई आयोजित करता है. इसके माध्यम से टीचर पद पर नियुक्ति के लिए कैंडिडेट्स का चुनाव किया जाता है.

पीएसएसएसबी एग्जाम 2024

कुछ समय पहले पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न परीक्षा तारीखों का एलान किया था. इसके तहत पीएसएसएसबी की बहुत सी परीक्षाएं जनवरी 2024 के महीने में आयोजित होंगी. जैसे साइंटिफिक असिस्टेंट एग्जाम 7 जनवरी के दिन, जेई एग्जाम 20 जनवरी के दिन, जेई पब्लिक हेल्थ एघ्जाम 21 जनवरी के दिन और सीनियर असिस्टेंट कम इंस्पेक्टर एग्जाम 28 जनवरी के दिन.

यूपीएससी समेत दूसरी जरूरी परीक्षाएं

यूपीएससी का आरटी एग्जाम 13 जनवरी 2024 के दिन आयोजित किया जाएगा. इसी तरह सीएसईईटी यानी कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 6 जनवरी 2024 के दिन किया जाएगा. एसबीआई क्लर्क प्री परीक्षा का आयोजन जनवरी में होगा लेकिन अभी डेट नहीं आयी है.

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड दसवीं और बारहवीं के मॉडल पेपर जारी, यहां से करें डाउनलोड 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें