New Year 2024 AI Can Take These Jobs In Year 2024 See List Of Jobs That Can Be Replaced

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Jobs That Can Be Replaced: ऐसी बहुत सी नौकरियां होती हैं जिनमें सिक्योरिटी नहीं होती. यहां कभी भी नौकरी जा सकती है. इसके पीछे कारण कॉस्ट कटिंग, रिसेशन जैसी तमाम वजहें तो होती ही हैं साथ ही आजकल एक नयी वजह ने भी जन्म ले लिया है. ये वजह है एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस. पिछले कुछ समय से जॉब मार्केट में इस तरह की चर्चाएं हो रही हैं कि कुछ नौकरियां ऐसी हैं जिनमें आने वाले समय में ह्यूमन यानी इंसानों की जरूरत नहीं पड़ेगी. इनकी जगह एआई या रोबोट ले लेंगे.   हालांकि ऐसा कब तक होगा इस बारे में पक्की तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन कुछ फील्ड के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

कौन सी हैं वो जॉब

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ नौकरियां जैसे जिनमें रिपीटीटिव काम होता है यानी एक ही जैसा काम होता है, जिनमें सब कुछ सेट है और कभी काम के प्रारूप में बदलाव नहीं होता ऐसे जॉब्स को एआई आसानी से रिप्लेस कर सकता है.

उदाहरण के लिए टेली मार्केटिंग, बैंक टेलर, ट्रैवल एजेंट, कैशियर, फैक्टी वर्कर, डेटा एंट्री ऑपरेटर/क्लर्क, ड्राइवर, एकाउंटेंट, कस्टरम सपोर्ट रिप्रेजेंटेटिव, पैरालीगल, रेडियोलॉजिस्ट, लाइब्रेरियन, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, रिसेप्शनिस्ट, प्रूफ रीडिंग, रीटेल सर्विसेस, कोरियर सर्विस वगैरह.

ये जॉब बचे रह सकते हैं

ऐसा काम जिसमें इमोशन इनवॉल्व है, ऐसा काम जिसमें क्रिएटिविटी है. इन कामों को आज और भविष्य में भी एआई रिप्लेस नहीं कर सकता क्योंकि वह दिमाग की तरह सोच नहीं सकता. नये-नये इनोवेशन जो साइंटिस्ट करते हैं, एआई इसमें भी अभी पीछे है. आने वाले समय में हो सकता है ऐसे रोबोट भी डेवलेप कर लिए जाएं जो इंसानी को तरह सोचने-समझने की कुछ क्षमता रखते हों लेकिन अभी ये दूर की कौड़ी समझ आ रही है.

क्या है ऑप्शन

एक ऑप्शन तो ये है कि खुद को आने वाले वक्त के लिए तैयार करें और एआई सीखें. कैसे इसकी मदद से आसानी से काम किया जाए, कैसे इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाए. इन चीजों को सीखकर अपने प्रोफाइल को स्ट्रांग बनाएं. इसके अलावा ऐसे काम जो किसी रोबोट की ही भांति किए जाते हैं, जैसे फोन पर एक ही संदेश दोहराना, पैसे गिनना, हिसाब-किताब मिलाना, डेटा भरना वगैरह, इनके ऑप्शन तलाशें. वो दिन दूर नहीं जब इनके लिए इंसानों की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें: नये साल में आयी सरकारी नौकरियों की भरमार, एक लाख से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें