NEET UG 2024 Registration Date Time Application Form Soon on neet.nta.nic.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NTA To Begin NEET UG 2024 Registration Soon: इस साल की नीट यूजी परीक्षा में शामिल होने की प्लानिंग कर रहे कैंडिडेट्स के मन में एक ही सवाल चल रहा है कि फॉर्म कब आएंगे, रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी इस बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं दी है पर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीट यूजी परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते शुरू हो सकता है. एनटीए की तरफ से इस बारे में कंफर्मेशन आने का इंतजार है.

इस वेबसाइट पर रखें नजर

वे कैंडिडेट्स जो इस साल की परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं वे इस बारे में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए समय-समय पर एनटीए नीट यूजी की वेबसाइट चेक करते रहें. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – neet.nta.nic.in. इसी वेबसाइट से आवेदन भी किया जा सकेगा और परीक्षा तारीखों से लेकर रिजल्ट रिलीज तक सभी अपडेट यहीं से पता चलेंगे.

कौन कर सकता है आवेदन

नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो. ये क्लास फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी विषय से पास की गई हो साथ ही इंग्लिश एडिशनल सब्जेक्ट के तौर पर हो, तो भी अप्लाई कर सकते हैं. एनएमसी यानी नेशनल मेडिकल एग्जामिनेशन ने पिछले साल आवेदन करने की पात्रता को बदला है और ये छूट दी है. इस साल बोर्ड एग्जाम में बैठ रहे कैंडिडेट भी फॉर्म भर सकते हैं.

एडमिशन के समय तक नतीजे आ जाने चाहिए और 12वीं कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ पास की गई हो ये जरूरी है. एज लिमिट 17 साल है. ये भी जान लें कि परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 के दिन किया जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई

  • एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी neet.nta.nic.in पर.
  • यहां आपको नीट रजिस्ट्रेशन विंडो दिखेगी, इस पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही जो पेज खुले उस पर अपने पर्सनल और एकेडमिक डिटेल डालते हुए फॉर्म भरें.
  • अब जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटो अपलोड करें.
  • इसके बाद एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म सबमिट कर दें.
  • कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करके रख लें. 

यह भी पढ़ें: सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की रिलीज की, यहां से करें चेक 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें