NEET 2024 Registration Begins age no more criteria for calculating result other important change introduced by NTA

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NEET UG 2024 Important Changes Introduced By NTA: इस साल की नीट परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. एनटीए ने एप्लीकेशन लिंक खोल दिया है. इसके साथ ही इस साल एजेंसी ने परीक्षा में कई बड़े बदलाव भी किए हैं. इसमें नतीजों की गणना में आयु को महत्व न देने से लेकर टाई-ब्रेकिंग तक के नियमों में किए गए चेंज शामिल हैं. क्या हैं ये बदलाव और इससे लाखों नीट एस्पिरेंट्स के लिए क्या बदलेगा? जानते हैं.

खुल गया एप्लीकेशन लिंक

नीट यूजी परीक्षा 2024 के लिए एप्लीकेशन लिंक खोल दिया गया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे नीट यूजी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – neetonline.in.

एनटीए ने इस बार नीट 2024 के लिए नई वेबसाइट भी लॉन्च की है. कैंडिडेट्स इस साल का इंफॉर्मेशन बुलेटिन, सिलेबस, एप्लीकेशन लिंक वगैरह इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. यहीं से आगे के अपडेट भी देखे जा सकते हैं.

क्या है नया टाई-ब्रेकिंग क्राइटेरिया

नीट यूजी के लिए रिजल्ट के जो नियम बदले गए हैं, वे इस प्रकार हैं. जिन कैंडिडेट्स के बायोलॉजी यानी बॉटनी और जुलॉजी में ज्यादा नंबर होंगे, उन्हें पहली प्रिफरेंस दी जाएगी. इसके बाद सेकेंड नंबर पर जिनके केमिस्ट्री में ज्याद अंक होंगे, उन्हें वरीयता मिलेगी. तीसरे नंबर पर फिजिक्स के मार्क्स काउंट होंगे और चौथे नंबर पर कंप्यूटर से ड्रॉ निकलेगा. इसमें इंसानी हाथ नहीं लगेगा और जैसा मशीन कहेगी जो ड्रॉ निकलेगा वही फाइनल माना जाएगा.

ये हैं दूसरे बदलाव

टाई-ब्रेकिंग क्राइटेरिया के अलावा जो बदलाव किए गए हैं, वे है एग्जाम सेंटर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी. पिछली बार 499 सेंटर थे जो अब बढ़कर 554 कर दिए जाएंगे. इस बार देश के बाहर कोई भी सेंटर नहीं होगा.

नीट का सिलेबस भी कुछ बदला गया है और एनसीईआरटी ने क्लास 11वीं और 12वीं के सिलेबस में जो बदलाव किया है, ये उसके हिसाब से है. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि लेटेस्ट सिलेबस देखने और जानकापी पाने के लिए वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NMC ने छात्रों को दी राहत, मेडिकल कॉलेजों ने ये किया तो उनकी खैर नहीं 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें