National Tourism Day 2024 Know Career Opportunities in tourism field in hindi

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Career In Tourism: आज के समय में लोग घूमने फिरने पर अच्छा खासा रुपया खर्च करते हैं. बीते कुछ सालों में देश में टूरिज्म के फील्ड में काफी तरक्की देखी गई है. हर साल 25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे के रूप में मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य इस फील्ड को बढ़ावा देना है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस फील्ड में एक शानदार करियर बना सकते हैं. आपको इस फील्ड में शुरुआत से ही अच्छा वेतन मिलेगा. 

टूरिज्म फील्ड में बेहतरीन करियर बनाने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही इसके बाद आप बीए या फिर बीबीए टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इस फील्ड में मास्टर्स डिग्री भी हासिल कर सकते हैं. अगर आप हायर एजुकेशन जैसे- डिग्री नहीं करना चाहते हैं तो बहुत से संस्थनों में इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स भी मौजूद हैं. जहां से आप ये कोर्स कर सकते हैं.

कितनी मिलती है सैलरी 

इस फील्ड में पढ़ाई करने के बाद आप टूर मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, टूरिज्म ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं. इसके साथ ही आप बहुत सी ट्रैवल कंपनियों में कार्य कर सकते हैं. पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आप कहीं जॉब करेंगे तो  शुरुआत में सैलरी भी शानदार मिलेगी. शुरुआत में उम्मीदवार को करीब पांच से सात लाख रुपये सालाना तक मिल जाते हैं. यानी उम्मीदवार को करीब 45 से 60 हजार रुपये प्रति माह का वेतन मिलता है. जोकि कुछ ही साल में 1 लाख रुपये महीने के आसपास पहुंच जाता है.

ये हैं कुछ बेहतरीन संस्थान

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट ग्वालियर
  • आईआईटीएम नेल्लोर
  • ईआईटीएम भुवनेश्वर
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलोर
  • जामिया नई दिल्ली

यह भी पढ़ें- Jobs 2024: पुलिस में निकली 144 पद पर भर्ती, ये उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें