KVS Admission 2024 Registration for Class 1-12 begins Kendriya Vidyalaya Sangthan

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह समय है जब छात्र और उनके अभिभावक ध्यान दें, क्योंकि एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तारीखें नजदीक हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन है, और इसकी सभी जानकारी आपको KVS की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. लेकिन यहां भी आपको एडमिशन की प्रक्रिया को लेकर पूरी जानकारी दी जा रही है. 

जानें आवेदन की प्रकिया 
केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी है. कक्षा 1 के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू हो चुके हैं और 15 अप्रैल 2024 तक जारी रहेंगे, जिससे अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए समय पर आवेदन करने का पर्याप्त समय मिलता है. वहीं, कक्षा 2 से लेकर 12 तक के लिए भी रजिस्ट्रेशन खुल चुके हैं और 10 अप्रैल 2024 तक चलेंगे. 

रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
KVS ने एडमिशन प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक विशेष वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in लॉन्च की है. आप इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध है.

क्या आवश्यक है?
आवश्यक दस्तावेज: रजिस्ट्रेशन के समय आपको छात्र का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, और अभिभावकों के आय प्रमाण जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे. 
चयन प्रक्रियाछ: कक्षा 2 से ऊपर के लिए चयन परीक्षा के आधार पर होगा, जबकि कक्षा 1 के लिए लॉटरी सिस्टम के जरिए चयन किया जाएगा. 

जानें सूची लिस्ट कब होगा जारी 
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने योजना बनाई है कि कक्षा 1 के लिए पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी करेगा. अगर पहली सूची के बाद भी कुछ सीटें खाली बचती हैं, तो 29 अप्रैल को दूसरी सूची का प्रकाशन किया जाएगा. यह उन छात्रों के लिए एक और मौका होगा जो पहली सूची में जगह नहीं बना पाए थे. 

जानें चयन प्रक्रिया 
केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का चयन कैसे होता है? सबसे पहले, वो बच्चे जो RTE के तहत आते हैं, उनका चयन होता है. फिर, सरकारी नौकरी में मम्मी-पापा वाले बच्चों को मौका मिलता है. इनके बाद, कुछ खास सीटें आरक्षित कोटे के लिए होती हैं. इस साल, नए केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन करना है, और बाकी कक्षाओं के लिए ऑफलाइन जाकर करना है. यह नियम फरवरी 2024 से लागू हो रहा है, जिससे सबको प्रवेश पाने में आसानी होगी. 

यह भी पढ़ें: 
झारखंड में 26 हजार टीचर पदों पर चल रही है भर्ती, कुछ ही दिनों में बंद हो जाएंगे आवेदन 

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें