Job Trends Of Year 2024 High Demanding Jobs Of 2024 Make Career In These Top Feilds

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Top In-Demand Jobs Of 2024: नया साल आ गया है और इसी के साथ युवाओं के मन में ये सवाल भी आता है कि इस साल किस फील्ड में अच्छी नौकरी मिलेगी. अपनी रुचि के मुताबिक कौन सा कोर्स करें या कौन सी फील्ड ज्वॉइन करें जिससे जॉब मिलने की संभावना में बढ़ोत्तरी हो. हालांकि मार्केट ट्रेंड के बारे में बहुत जोरदारी से कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन पिछले सालों के ट्रेंड और डिमांड को देखते हुए कुछ फील्ड्स का नाम लिया जा सकता है, जहां अच्छी नौकरी मिलने की पॉसिबिलटी है. आज ऐसी ही कुछ जॉब्स के बारे में जानते हैं, जो डिमांड में रह सकती हैं.

डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

आज का समय डिजिटल मार्केटिंग का है, ये कहना गलत नहीं होगा. जितना प्रमोशन इस माध्यम से हो जाता है, उतना किसी और से नहीं होता. ऐसे में अगर रुचि हो तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. ये वेबसाइट और दूसरे ऑनलाइ प्लेटफॉर्म से डिफरेंट बिजनेस के लिए ट्रैफिक लाते हैं. इनकी एनुअल सैलरी 5 से 13 लाख तक हो सकती है.

क्लाउड डेवलेपर

ये वो प्रोफेशनल होते हैं जो क्लाउड सॉल्यूशंस के लिए काम करते हैं. इस फील्ड में भी अच्छा करियर बनाया जा सकता है. यहां ज्वॉइन करने के समय से ही अच्छी सैलरी मिलती है. एवरेज सैलरी साल के नौ-दस लाख से लेकर 23 – 25 लाख तक हो सकती है. ये आईबीएम, डेल, बीएमसी जैसी कंपनियों के साथ काम करते हैं.

ब्लॉकचेन डेवलेपर/इंजीनियर

ब्लॉकचेन को आने वाले समय का करियर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये वो इंजीनियर होते हैं जो ब्लॉकचेन नेटवर्क्स के लिए प्लेटफॉर्म डिजाइन करते हैं, डेवलेप करते हैं और जहां जरूरी होता है सपोर्ट देते हैं. इनकी एवरेज सैलरी 10 से 12 लाख के बीच हो सकती है. एक्सपीरियंस के बाद ये बढ़िया कमाते हैं.

डाटा एनालिस्ट

आज का युग डाटा का है. इसे संभालना उससे भी कठिन काम है. कंपनियां ऐसे प्रोफेशनल्स को हायर करना पसंद करती हैं जो न केवल उनका डाटा संभाल पाएं बल्कि उसे व्यवस्थित भी कर पाएं और चोरी आदि से बचा पाएं. इस फील्ड में भी बढ़िया करियर बन सकता है. यहां एवरेज सैलरी 10 से 11 लाख साल हो सकती है.

कंटेंट क्रिएटर

बढ़ते डिजिटल मीडिया के इस्तेमाल के साथ ही कंटेंट क्रिएटर्स डिमांड में आ गए हैं. हर किसी को अपने प्रोडक्ट के लिए कंटेंट चाहिए जो ऑथेंटिक हो. तो आप क्रिएटिव हैं तो इस फील्ड को ज्वॉइन कर सकते हैं. यहां शुरुआती सैलरी साल के 4-5 लाख से लेकर बाद में 7-8 लाख तक हो सकती है.

प्रोडक्ट मैनेजर

ये वो प्रोफेशनल होते हैं जो किसी प्रोडक्ट के डेवलेप होन से लेकर उसके डिस्ट्रिब्यशन तक जुड़े रहते हैं. इनकी आजकल बहुत डिमांड है. इस फील्ड में एक्सपीरियंस होने के बाद साल के 15- 16 लाख रुपये तक आसानी से कमाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नये साल में सरकारी नौकरियों की भरमार, 1 लाख से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें