JNU To Soon Inaugurate A Tribute Wall With 1040 Freedom Fighters Name And 100 Feet Flag With Mother India Statute

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

JNU’s Freedom Fighter Wall: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, दिल्ली में स्वतंत्रता सेनानियों को अनोखी तरह से ट्रिब्यूट दिया जा रहा है. इसके लिए यहां एक दीवार का निर्माण हो रहा है जिस पर एक हजार से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानियों के नाम लिखे होंगे. इस दीवार का कंस्ट्रक्शन काफी समय से चल रहा है और कुछ ही समय में ये पूरा हो जाएगा. ऐसा होते ही इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा. ऐसी संभावना है कि फ्रीडम फाइटर्स के नाम वाली इस दीवार का उद्घाटन फरवरी 2024 के महीने में कर दिया जाए.

इंडियन फ्लैग भी लगेगा

इस दीवार का निर्माण च्रक फाउंडेशन द्वारा हो रहा है. यूथ के बीच फ्रीडम फाइटर्स के बारे में जागरूकता फैलान के उद्देश्य से इस वॉल को बनाया जा रहा है. ये दीवार जेएनयू कनवेंशन सेंटर के बाहर बन रही है. इसे हर महीने स्कूल के बच्चों को भी दिखाने के लिए खोला जाएगा. इस पर 100 फीट का इंडियन फ्लैग लगेगा और भारत मात की मूर्ति भी बनेगी.

क्या-क्या जानकारी होगी

इस दीवार का निर्माण पिछले 5 महीनों से हो रहा है. इसके हर तरफ राष्ट्रिय प्रतीक का एक स्तंभ होगा. इसकी ऊंचाई दस फीट और लंबाई 60 फीट होगी. इस दीवार पर फ्रीडम फाइटर्स के नाम, वे कितने दिन जीवित रहे और वे किस स्टेट के थे जैसी तमाम जानकारियां दी होंगी. यही नहीं इस पर एक क्यूआर कोड भी होगा जिसे स्कैन करने पर फ्रीडम फाइटर्स से जुड़ी तमाम कहानी पढ़ी और सुनी जा सकेंगी.

ऐप बनेगा

इसके लिए एक खास ऐप भी बनेगा जिसमें 12 अलग-अलग लैंग्वेजेस में इनके बारे में जानकारी ली जा सकेगी. ये दीवार स्वतंत्रता सेनानियों को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई जा रही है और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 75 वर्ष पूरे होने पर बन रही है. इसको गैर सरकारी संगठन च्रक बना रहा है. ये दीवार संगठन को मिली डोनेशन से बन रही है. ऐसी और भी दीवारें बनाने की योजना है. 

यह भी पढ़ें: IB में निकली भर्तियां, फटाफट कर दें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें