JEE Mains 2024 January Session 1 Result Declared Check at jeemain.nta.ac.in see direct link

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NTA Releases JEE Mains 2024 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर इंजीनियरिंग 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने एग्जाम दिया हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – jeemain.nta.ac.in. इसके साथ ही नतीजे देखने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे भी साझा किया गया है. सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के पास अब दो ऑप्शन हैं. जो योग्य और इच्छुक होंगे वे जेईई एडवांस्ड के लिए फॉर्म भरेंगे और बाकी के सेलेक्टेड कैंडिडेट्स काउंसलिंग में भाग लेंगे.

अगर नहीं मिली मन की रैंक

वे कैंडिडेट्स जिनका सेलेक्शन इस बार नहीं हुआ है या जिन्हें मन की रैंक नहीं मिली है, वे अब अप्रैल में होने वाले दूसरे सेशन में भाग ले सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और अगर पहले सेशन के लिए रजिस्टर किया था तो आपको सिर्फ एग्जाम फीस भरनी है, बाकी के डिटेल पुराने फॉर्म से ले लिए जाएंगे. वहीं अगर पिछला सेशन यानी जनवरी सेशन नहीं दिया है तो नये सिरे से रजिस्ट्रेशन करा लें.

अब है काउंसलिंग की बारी

वे कैंडिडेट्स जो काउंसलिंग सेशन में भाग लेंगे उन्हें अभी ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) द्वारा काउंसलिंग शेड्यूल रिलीज किए जाने का इंतजार करना होगा. रिजल्ट रिलीज होने के कुछ दिन बाद अब काउंसलिंग शुरू होगी. पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन होंगे, फिर च्वॉइस फिलिंग और और फिर सीट एलॉटमेंट. सीट पसंद है तो उसे स्वीकर करने के बाद कॉलेज में रिपोर्ट करें. नहीं पसंद है तो अगले राउंड का इंतजार करें.

वेबसाइट पर रखें नजर

रिजल्ट देखने से लेकर, अगले सेशन के लिए अप्लाई करने और काउंसलिंग के बारे में शुरुआती जानकारी पाने के लिए आपको बार-बार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहीं से आपको सही जानकारियां मिलेंगी. इसलिए किसी और माध्यम से मिली सूचना पर यकीन करने के बजाय, जेईई मेन की वेबसाइट विजिट करते रहें.  

रिजल्ट देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अब इन 13 भाषाओं में आयोजित होगी SSC GD कॉन्सटेबल परीक्षा 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें