IP University Admission 2024 Guru Govind Singh Indraprastha University UG Admission 2024 CUET UG Last Date 26 March at ipu.ac.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

IP University Admission 2024 Registration Underway: गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी जिसे आईपी यूनिवर्सिटी या इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के नाम से ज्यादा जाना जाता है साल 1998 में बनी थी. ये दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आती है. इसे सात साल के लिए नैक ए ++ अवॉर्ड भी मिला है. यूं तो यहां के सभी कोर्स अच्छे हैं पर कैंडिडेट्स के बीच जिन कोर्स की डिमांड ज्यादा रहती है वे हैं, बीसीए, बीबीए, बीटेक, एमबीए, और बीए एलएलबी प्रोग्राम. अगर आप भी यहां प्रवेश लेने की सोच रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है.

सीयूईटी से मिलेगा प्रवेश

आईपी यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के बेस पर मिलेगा. अगर यहां प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपके पास वैलिड सीयूईटी स्कोर होना चाहिए. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी अपना खुद का एंट्रेंस टेस्ट भी आयोजित कराती है. इसे आईपीयू सीईटी कहते हैं जिसके माध्यम से स्कॉलरशिप भी दी जाती हैं. आपको जिस कोर्स के लिए अप्लाई करना है, उसके बारे में डिटेल में जानकारी वेबसाइट से लेनी होगी. यहां से आप जान पाएंगे कि प्रवेश किसके आधार पर होगा. मोटे तौर पर सीयूईटी के साथ ही आईपी सीईटी परीक्षा भी देनी होती है. 

ये है लास्ट डेट और वेबसाइट

आईपी यूनिवर्सिटी के इन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे. इसके लिए आपको यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट ipu.ac.in पर जाना होगा. रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और अप्लाई करने की लास्ट डेट 26 मार्च 2024 है. अंतिम तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें.

किस कोर्स में कैसे एडमिशन

बीटेक में जेईई मेन, सीईटी से, बीबीए में सीईटी/सीयूईटी से, बीसीए में भी सीयूईटी/सीईटी से, बीएड में सीईटी/सीयूईटी से, बीएएमएस में नीट यूजी और सीईटी से और बीए एलएलबी में क्लैट/सीईटी से एडमिशन मिलेगा.

कितनी सीटें, कितनी फीस

बीटेक की फीस 1.4 लाख से 7.3 लाख तक है, सीटें 11400 के करीब हैं. बीबीए की फीस 96 हजार से 4 लाख तक है, सीटें 7600 के करीब हैं. बीसीए की फीस 84 हजार से 3 लाख तक है, सीटें 2600 के आसपास हैं. बीए एलएलबी की फीस 4 लाख है और सीटें 60 हैं. अन्य डिटेल वेबसाइट से ले सकते हैं.

ब्रॉशर देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: यूपी से लेकर दिल्ली और राजस्थान में 21 हजार पद पर निकली भर्ती

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें