International Womens Day 2024 Know Success Story of IPS Officer Anshika Verma AIR 136 UPSC

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

UPSC Success Story: अगर हम किसी भी कार्य को लेकर दृढ़ निश्चय कर लें तो तो उसे पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता है. यूपीएससी परीक्षा के लिए देशभर से लाखों की तादात में युवा आवेदन करते हैं लेकिन इस परीक्षा में वही सफल होते हैं जिनका दृढ़ मजबूत होता है. इस परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. लेकिन फिर भी इस एग्जाम के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती जा रही है और कम्पटीशन भी उतना ही कठिन होता जा रहा है.

आज विश्व महिला दिवस के अवसर पर आज हम आपको एक ऐसी महिला आईपीएस की कहानी बताएंगे जो आपको काफी प्रेरित करेगी. हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से ताल्लुक रखने वाली अंशिका वर्मा की. अंशिका ने बिना किसी कोचिंग की मदद लिए यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई और अपने सपनों को पंख दिए. हालांकि उन्हें पहले प्रयास में निराशा मिली थी पर कुछ कर गुजरने के जज्बे के चलते दूसरे ही प्रयास में उन्होंने इस कठिन परीक्षा को पास कर लिया.

इंजीनियरिंग में डिग्री

यूपीएससी एग्जाम को क्रैक करने के लिए लोगों को सालों को वक्त लग जाता है कई उम्मीदवार दो एटेम्पट खत्म होने तक प्रयास करते रहते हैं लेकिन उनके हाथ केवल निराशा लगती है और तैयारी के दौरान उनका लाखों रुपया भी खर्च हो जाता है. आईपीएस से पहले अंशिका एक इंजीनियर हैं.उन्होंने अपनी ज्यादातर पढ़ाई  नोएडा से की है. साल 2018 में उन्होंने नोएडा के ही एक संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी.

मिली यह रैंक

इंजीनियरिंग हो जाने के बाद उन्होंने प्रयागराज में यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अपना सारा टाइम यूपीएससी एग्जाम की तैयारी में लगा दिया. पहले प्रयास में असफल होने के बाद उन्होंने साल 2020 में यूपीएससी एग्जाम में 136वीं रैंक प्राप्त कर अपने माता-पिता समेत पूरे उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया. तैयारी के लिए उन्होंने किसी भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. तैयारी के दौरान उनके परिजनों ने भी उनका खूब साथ दिया. अंशिका वर्मा उत्तर प्रदेश कैडर की ही आईपीएस अधिकारी हैं. अंशिका वर्मा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं उनके अच्छे खासे फॉलोअर्स भी हैं. वह खूबसूरती के मामले में भी किसी मॉडल से कम नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार बोर्ड के छात्रों ने कॉपी में लिखा जय श्रीराम और मोदी-नीतीश का नाम, एक ने तो लगा दी पास करने की गुहार

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें