Income Tax Department Recruitment Apply For Various Posts Salary 142400

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Income Tax Department Jobs: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसके अनुसार आयकर विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी. इस अभियान के लिए आवेदन प्रोसेस बीते दिनों शुरू हो गई थी. जिसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट incometaxrajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. इस अभियान के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी रखी गई है. उम्मीदवार इस तारीख के बाद आवेदन नहीं कर सकेंगे.

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 55 पद भरे जाएंगे. जिनमें आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद शामिल हैं. ये अभियान आयकर निरीक्षक के 2 पद, कर सहायक के 25 पदों,
स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के 2 पद और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के 26 पदों पर भर्ती करेगा.

Income Tax Department Jobs: योग्यता

पात्रता की बात करें तो आयकर निरीक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का स्नातक होना जरूरी है. साथ ही कर सहायक पद के लिए ग्रेजुएशन के साथ ही जरूरी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. स्टेनोग्राफर ग्रेड II के लिए योग्यता 12वीं पास है और मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए 10वीं पास योग्यता तय की गई है.

Income Tax Department Jobs: उम्र सीमा

इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 साल कम से कम तय की गई है. जबकि अधिकतम उम्र पद के अनुसार 30 वर्ष/ 27 वर्ष /25 वर्ष रखी गई है. आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

Income Tax Department Jobs: इतनी मिलेगी सैलरी

  • आयकर निरीक्षक: 44,900-142,400 रुपये
  • कर सहायक: 25,500-81,100 रुपये
  • आशुलिपिक ग्रेड. II: 25,500-81,100 रुपये
  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस): 18,000-56,900 रुपये

Income Tax Department Jobs: ऐसे होगा चयन

खेलों/खेलों की मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों द्वारा 100 में से अधिक अंकों के आधार पर बनाई जाएगी. मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को 100 में से कम से कम 40 अंक मिलने चाहिए. टैक्स असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर ग्रेड II पदों के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को डेटा एंट्री स्किल टेस्ट और स्टेनोग्राफी टेस्ट सफलतापूर्वक पास करना होगा. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- मिमिक्री में भी बना सकते हैं अपना करियर, जानें कहां-कहां मौजूद हैं जॉब के बेहतरीन ऑप्शन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें