IIT Kanpur Launches Ramayan Website Before Ram Mandir Inauguration check direct link at valmiki.iitk.ac.in

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

IIT Kanpur Launches Website On Ramayan: आज हर तरफ राम मंदिर स्थापना की धूम है. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश के कोने-कोने से सेलिब्रेटी इकट्ठा हो रहे हैं. इसी क्रम में राम मंदिर स्थापना के पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने रामायण पर एक वेबसाइट लॉन्च की है. इस पर आपको तमाम तरह के श्लोक, उनका ट्रांसलेशन और भी बहुत सी जानकारियां मिलेंगी. इस वेबसाइट की अच्छी बात ये है कि आप भी चाहें तो एडिटर बनकर इस पर दी जानकारी को एडिट कर सकते हैं.

करना होगा प्रोसेस फॉलो

इसके लिए आपको अपने क्रेडेंशियल्स संस्थान से शेयर करने होंगे. एक प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपको ये अधिकार मिलेगा. इस बारे में आआआईटी कानपुर ने वेबसाइट पर जानकारी देते हुए कहा है कि ‘अगर आप एडिटर बनना चाहते हैं तो अपने क्रेडेंशियल्स हमें भेजें’.

नोट करें एड्रेस

आईआईटी कानपुर की रामायण वेबसाइट को चेक करने के लिए आपको इस एड्रेस पर क्लिक करना होगा – valmiki.iitk.ac.in. यहां पर रामायण के श्लोक और उनके ट्रांसलेसन मिलेंगे. इतना ही नहीं आप एडिटर बनकर यहां दिए कंटेंटे को एडिट भी कर सकते हैं. वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे शेयर किया है. बता दें कि आईआईटी कानपुर ने पहले भी भारतीय संस्कृति और ज्ञान को संरक्षित करने वाले वेद, पुराण और उपनिषदों जैसे रामायण और गीता के एडवांसमेंट पर काम किया है.

ऐसे चेक करें वेबसाइट

  • आईआईटी कानपुर द्वारा लॉन्च रामायण वेबसाइट के श्लोक और उनका ट्रांसलेशन देखने के लिए सबसे पहले इस एड्रेस पर जाएं – valimiki.iitk.ac.in.
  • यहां होमपेज पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. जैसे क्लिक ऑन क्विक लिंक्स या स्क्रॉल डाउन करके नीचे जाएं और श्लोक और उनके ट्रांसलेशन पर जाएं.
  • आपको जो चेक करना है उस पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आप एक नये पेज पर भेज दिए जाएंगे.
  • यहां से आप अपनी भाषा चुन सकते हैं और दूसरे डिटेल भी चेक कर सकते हैं.
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जहां आप कंटेंटे देख सकते हैं.
  • इसे चेक करने के बाद डाउनलोड भी कर सकते हैं.

ये रहा वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक.

यह भी पढ़ें: साल में कितनी बार होती है CUET परीक्षा? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें