How To Learn Mimicry In India Courses Institutes And Eligibility Future Prospects Salary And Job Options

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

How to make career in mimicry: कुछ लोगों को दूसरों की आवाज और बॉडी लैंग्वेज की नकल उतारने में महारथ हासिल होती है. वे इतनी अच्छी तरह उन्हें कॉपी करते हैं कि पता ही नहीं चलता कि यह आवाज असली है या नकली. मिमिक्री आवाज से लेकर, बॉडी लैंग्वेज तक की होती है. अगर आपको भी इस फील्ड में रुचि है और इसे करियर के तौर पर अपनाना चाहते हैं तो ये कुछ ऑप्शन ट्राय कर सकते हैं.

किस तरह की पढ़ाई करनी होती है

मिमिक्री सीखने के लिए अगर मोटे तौर पर बात करें तो अलग से पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है. ये एक्टिंग और डबिंग या वॉयस-ओवर आटिस्ट के कोर्स करने पर सीखी जा सकती है. इनमें से अगर किसी भी फील्ड में आप एक्सपरटाइज करना चाहते हैं तो उसे ज्वॉइन करें, मिमिक्री उसी का हिस्सा होती है. बेसिक जानकारी इकट्ठी करने के बाद आप एंड में मिमिक्री चुन सकते हैं.

ये कोर्स ऑप्शन हैं

अगर हम एक्टिंग की बात करें तो फिल्म और टेलीविजन और आजकल ओटीटी पर एक्टिंग में करियर बनाने वालों के लिए बहुत से ऑप्शन हैं. इसमें जाने के लिए आपको एक्टिंग का कोई कोर्स ज्वॉइन करना पड़ता है. ये यूजी से लेकर, पीजी, सर्टिफिकेट या डिप्लोमा किसी भी प्रकार का कोर्स हो सकता है. आप इसे ज्वॉइन करें और अपनी विशेषज्ञता के अंतर्गत बढ़िया परफॉर्म करें.

जरूरी डिटेल

इन फिल्म और टेलीविजन के एक्टिंग कोर्स में सामान्य रूप से 12वीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. सेलेक्शन के लिए टेस्ट होता है और लिखित के अलावा अपनी फील्ड की जानकारी होने पर ही चयन होता है. इनकी फीस 10 हजार से 3-4 लाख रुपये सालाना के करीब हो सकती है. कोर्स के बाद थियेटर, रेडियो, सोशल मीडिया, टीवी, ओटीटी जैसी जगहों पर नौकरी मिलती है.

मुख्य तौर पर एक्टर ही होते हैं

मिमिक्री करने वाले आर्टिस्ट मुख्य तौर पर एक्टर ही होते हैं. अगर ये वॉयस-ओवर या डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर किसी की मिमिक्री करते हैं तो इनका एरिया
ऑफ स्पेशियलाइजेशन अलग हो जाता है. दोनों के लिए ही सेम जगह से कोर्स किए जा सकते हैं. जो पसंद हो, उसका चुनाव करें. कोर्स करें और उसके बाद संबंधित क्षेत्र में नौकरी के लिए अप्लाई करें.

छोटे लेवल पर ये हैं ऑप्शन

अगर आप इस लेवल पर कोर्स नहीं करना चाहते जहां इतना समय लगे या डिग्री वगैरह दी जाएं तो सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. बहुत से संस्थान लोकल लेवल पर ट्रेनिंग देते हैं. इनके बारे में आप इंटरनेट से पता कर सकते हैं. ये आपके अंदर की काबलियत को और निखार देते हैं. आप इनमें इनरोल करा सकते हैं. ऑनलाइन कोर्स भी हैं जो ज्वॉइन किए जा सकते हैं. मोटे तौर पर आपके अंदर स्किल्स होनी चाहिए जिन्हें ये संस्थान या कोर्स ब्रशअप कर देते हैं.

ये हैं कॉलेज के नाम

एआईएफटी मुंबई, एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ हैदराबाद, एमिटी स्कूल ऑफ फिल्म एंड ड्रामा, नोएडा, विसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई, एनएसडी दिल्ली वगैरह. 

यह भी पढ़ें: IB मेें निकली भर्ती, 1.42 लाख है सैलरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें