How many times CUET is conducted in a year is it conducted twice can a student give it twice CUET 2024

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

How Many Times CUET Is Held In A Year: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाने वाला कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, स्टूडेंट्स के लिए खास महत्व रखता है. इसे पास करने के बाद ही वे अपने मन के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स कोई भी फील्ड हो सीयूईटी यूजी और सीयूईटी पीजी परीक्षा क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को ही बैचलर्स और मास्टर्स प्रोग्राम में एडमिशन मिलता है. इस लिहाज से ये परीक्षा छात्रों के लिए बहुत जरूरी बन गई है. बोर्ड परीक्षा के साथ ही इसे पास करना अनिवार्य कर दिया गया है.

कितनी बार होती है आयोजित

अक्सर स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल आता है कि सीयूईटी परीक्षा का आयोजन साल में कितनी बार होता है. फिलहाल ये परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित की जाती है. हालांकि एजेंसी की योजना है कि इसे साल में कम से कम दो बार आयोजित किया जाए लेकिन अभी इस बाबत किसी प्रकार का पक्का निर्णय नहीं आया है.

काफी समय से है तैयारी

पिछले साल यानी साल 2023 से ही परीक्षा के साल में दो बार आयोजित होने का बात हो रही थी लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है. अभी सीयूईटी एग्जाम बोर्ड परीक्षाओं के बाद एक बार ही आयोजित किया जाता है. इस साल भी यही योजना है. हो सकता है इस संबंध में कोई बदलाव हो तो आप आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें.

इन वेबसाइट्स पर रखें नजर

सीयूईटी के बारे में लेटेस्ट जानकारियां पाने के लिए आप इन दोनों वेबसाइट्स पर नजर रखें. इनके नाम हैं – nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in. इस साल इस परीक्षा में कुल 256 यूनिवर्सिटी भाग ले रही हैं जिसमें 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी शामिल हैं. ये एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चंस आते हैं.

कितनी बार दे सकते हैं एग्जाम

अभी के नियमों के मुताबिक अगर बात करें तो अगर इस साल चयन नहीं होता है तो अगले साल फिर से फॉर्म भरा जा सकता है. हालांकि परीक्षा में परफॉर्मेंस के हिसाब से कॉलेज या यूनिवर्सिटी एलॉट होती हैं. जिनका मेरिट में नाम ऊपर होता है और जिन्होंने जिस कॉलेज की च्वॉइस भरी होती है उन्हें प्राथमिकता दी जाती है. कम अंक वालों को उसी हिसाब से बची सीटों पर एडमिशन मिलता है. इस साल की सीयूईटी परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई 2024 के बीच किया जाएगा. नतीजे जुलाई महीने के चौथे हफ्ते तक सामने आने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: राम मंदिर स्थापना पर कहां-कहां बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें