Happy Republic Day 2024 Speech Sample Easy Speech on India Gantantra Diwas Tips for Kids

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Try These Speech Ideas For Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर स्कूल में स्पीच दे रहे हैं और समझ नहीं आ रहा कि कैसे एक प्रभावशाली भाषण तैयार करें तो हम आपकी मदद कर देते हैं. आज हम आपसे कुछ प्वॉइंट डिस्कस करेंगे जिनकी मदद से आप एक बढ़िया स्पीच तैयार कर सकेंगे. इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना पड़ेगा, थोड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन यकीन मानिए रिजल्ट ऐसा होगा कि सब वाह-वाह कर उठेंगे. जानते हैं ऐसे ही कुछ आइडिया.

ऑथेंटिक हो भाषण
स्पीच खास हो इसका पहला प्वॉइंट यही है कि इसे कहीं से कॉपी पेस्ट न करें. आइडिया ले लें लेकिन इसे अमली जामा खुद ही पहनाएं. इंटरनेट की मदद से फैक्ट्स इकट्ठा कर लें पर इसे स्पीच का रूप खुद दें तो ये ऑथेंटिक बनेगी. इस बार राष्ट्र 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस लिहाज से भी इस बार का रिपब्लिक डे खास है.

इतिहास पर समय न गंवाएं

भारत का संविधान देश आजाद होने के तीन साल बाद यानी सन् 1950 में लागू हुआ था. इस समय और इसके संघर्ष की थोड़ी सी झलक तो अपने भाषण में दें लेकिन बहुत समय इतिहास बताने में न निकालें. इससे ऑडियंस की रुचि कम हो जाती है. संक्षिप्त में जरूरी फैक्ट्स बता दें और आगे बढ़ें. इसके साथ ही इस दिन के सेलिब्रेशन में क्या होता है ये बता सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

क्या-क्या होता है इस दिन

हर साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह होता है, इस साल भी होगा और राष्ट्रपति के तिरंगा फहराने के साथ ये शुरू होगा. राष्ट्रगान और ध्वजारोहण के बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. राजपथ पर झांकियां निकलेंगी और तीनों सेनाएं अपनी ताकत दिखाएंगी. अशोक-चक्र और कीर्ति चक्र दिए जाएंगे.

अचीवमेंट्स की बात करें

इस दौरान देश ने जो अचीवमेंट्स हासिल किए हैं, उनकी चर्चा करें. देश की अर्थव्यवस्था से लेकर, साइंस की फील्ड में हासिल की गईं सफलताओं तक  सभी की बात करें. स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि जरूर दें और उनके योगदान को जरूर याद करें. संविधान की अहमियत पर बात करें. मौलिक अधिकारों की बात करें और तमाम योजनाओं की चर्चा करें. देश के लिए जो जरूरी मुद्दे हैं उन पर भी बात करें जैसे ग्लोबल वॉर्मिंग, गरीबी, बेरोजगारी, असमानता आदि. 

यह भी पढ़ें: 12वीं के बाद टूरिज्म में बनाएं कैरियर, मिलती है बढ़िया सैलरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें