Happy Republic Day 2024 History Significance Interesting Facts January 26 India 75th Republic Day

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

India 75th Republic Day: हर वर्ष 26 जनवरी को भारत अपना गणतंत्र दिवस मनाता है. इस वर्ष देश अपना 75 वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाएगा. इस खास अवसर पर प्रत्येक वर्ष इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जाता है. परेड में भारतीय सेना, वायुसेना, नौसेना आदि की अलग-अलग रेजिमेंट शामिल होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों 26 जनवरी को ही इस दिवस को मनाया जाता है.

दरअसल, 26 जनवरी 1950 के दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. देश के आजाद होने के बाद 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने संविधान को अपनाया था. जबकि 26 जनवरी 1950 के दिन संविधान को लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था. इस दिन देश को पूरी तरह से गणतंत्र घोषित किया गया था. 26 जनवरी के दिन संविधान को लागू करने के पीछे कहीं ना कहीं कारण यह भी है कि साल 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से भारत की पूरी तरह से आजादी की घोषणा की थी. वर्ष 1929 में पंडित जवाहरलाल नेहरू की अध्यक्षता में इंडियन नेशनल कांग्रेस के जरिए एक सभा का आयोजन किया गया था.

भारत के संविधान में अपनी अहम भूमिका डॉ. भीमराव अंबेडकर ने निभाई थी. उन्हें भारतीय संविधान के वास्तुकार के रूप में भी जाना जाता है. कई सुधारों और बदलावों के बाद कमेटी के 308 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 हाथ से लिखे कानून की दो कॉपियों पर हस्ताक्षर किए थे. जिसके केवल दो दिन बाद ही 26 जनवरी को संविधान लागू किया गया. संविधान के लागू हो जाने के बाद ही पहले से चले आ रहे अंग्रेजों के कानून को भारतीय संविधान के जरिए भारतीय शासन दस्तावेज के रूप में बदल दिया गया था. इसी कारण प्रत्येक साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें- कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट परमिट पर लगायी लगाम, इस साल इतने छात्रों को ही मिलेगा प्रवेश…

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें