GATE 2024 Important Guidelines candidates must have follow these rules

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

GATE 2024 Important Guidelines: हर साल आयोजित होने वाली गेट परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु की ओर से कराया जा रहा है. इस बार ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग का आयोजन 03 फरवरी, 2024 से लेकर 11 फरवरी, 2024 के मध्य होगा. उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें. अभ्यर्थी एग्जाम देते जाते वक्त एडमिट कार्ड ले जाना बिल्कुल भी ना भूलें. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.

गेट परीक्षा का आयोजन इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु कर रहा है. नेशनल कोऑर्डिनेशन बोर्ड की ओर से 7 आईआईटी (बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, गुवाहाटी, रुड़की, मद्रास और खड़गपुर) व आईआईएससी बेंगलुरु रोटेशन के अनुसार इस एग्जाम को आयोजित करते हैं. बता दें कि गेट 2024 एग्जाम में कुल 65 सवाल पूछे जाएंगे. इनमें से 10 जनरल एप्टीट्यूड के और 55 सब्जेक्ट बेस्ड क्वेश्चन होंगे. एक नंबर के MCQ के लिए ⅓ अंक काटा जाएगा जबकि 2 नंबरों वाले सवाल का गलत जवाब देने पर ⅔ अंक काटे जाएंगे.

गेट एग्जाम देने के बाद उसका स्कोर तीन वर्ष तक वैध रहता है. यदि इस दौरान उम्मीदवार कहीं दाखिला नहीं लेता है या PSU में नौकरी नहीं मिल पाती है तो उसका स्कोर माना नहीं जाता है. उम्मीदवार को फिर से दाखिले या फिर जॉब के लिए योग्य साबित होना है तो गेट परीक्षा दोबारा पास करनी होगी.

एग्जाम वाले दिन किन बातों का रखना होगा खास ख्याल

  • अभ्यर्थी को एग्जाम हॉल में प्रवेश पत्र और फोटो आईडी प्रूफ ले जाना होगा.
  • परीक्षा शुरू होने से कम से कम 90 मिनट पहले परीक्षा हॉल में रिपोर्ट करना होगा. परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बाद उन्हें लॉग इन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल या ले जाने पर रोक रहेगी.
  • परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले लॉग इन करने और निर्देश पढ़ने की अनुमति दी जाएगी.
  • अभ्यर्थी अपना पेन, पेंसिल, पानी की बोतल, मास्क और अन्य जरूरी चीजें लेकर जाएं.
  • उम्मीदवारों को सुबह 9:30 बजे के बाद एग्जाम हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- IT इंडस्ट्री में आ सकती है नौकरियों की कमी, बड़ी कंपनियों ने पीछे खीचें हाथ, कैम्पस प्लेसमेंट में भी नहीं होंगी शामिल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें