Foreign Language Knowledge Can Lead To Career Growth Tips To Learn It Easily Most Demanding Foreign Language

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Tips To Learn Foreign Language: करियर के लिहाज से फॉरेन लैंग्वेज का अलग ही महत्व होता है. बहुत सी ऐसी फील्ड्स होती हैं जिनमें अगर कोई विदेशी भाषा आती हो तो ग्रोथ और अर्निंग दोनों बढ़ जाती है. टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल के साथ अब दुनिया छोटी हो गई है. कई ऐसी नौकरियां हैं जिनमें विदेशी भाषा की जानकारी अहम भूमिका निभाती है. आज जानते हैं ऐसी ही विदेशी भाषाओं के बारे में जो डिमांड में रहती हैं और इन्हें कैसे आसानी से सीखा जा सकता है.

इन लैंग्वेज की रहती है डिमांड

अगर ग्लोबल लेवल पर बात करें तो कुछ भाषाएं ऐसी हैं जिन्हें लोग ज्यादा सीखना चाहते हैं. ये करियर ग्रोथ में मदद करती हैं. इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है चाइनीज का. इसकी फ्लूयेंसी आपके लिए करियर के बढ़िया रास्ते खोल देगी. इसके बाद स्पैनिश, अरेबिक, फ्रेंच और रशियन भाषाएं आती हैं. हालांकि ये कैंडिडेट की च्वॉइस और डिमांड पर निर्भर करता है कि वो कौन सी लैंग्वेज सीखता है पर ये भाषाएं मांग में रहती हैं.

कैसे आसानी से सीखें विदेशी भाषा

  • लैंग्वेज सीखने का पहला स्टेप ये है कि आप छोटे-छोटे गोल बनाएं और एक के बाद एक उन्हें पूरा करें. शुरुआत वोकेबुलेरी से होती है.
  • हर भाषा में कुछ ऐसे शब्द होते हैं जो बहुतायात में इस्तेमाल किए जाते हैं. सबसे पहले आप इनकी एक लिस्ट बनाएं और ये जो भी 800 – 100 शब्द हों, उन्हें रट लें. इन्हें रूट वर्ल्ड कहा जाता है.
  • कुछ खास शब्दों को छोड़ दिया जाए तो पूरी बातचीत इन पर ही होती है और आप कुछ समय में कम से कम ये समझने लगेंगे कि सामने वाला क्या कहना चाह रहा है.
  • शुरुआत बेसिक कनवरसेशन से करें और ऐसे ऑडियो सुनें जो इन शब्दों पर आधारित हों और आपका परिचय नई भाषा से कराएं.
  • बेसिक सीखने के बाद ग्रामर और स्ट्रक्चर पर जाएं. लैंग्वेज कोर्स आपको नई भाषा सीखने में मदद कर सकते हैं.
  • दूसरी भाषा में टीवी शो, फिल्में देखें और बार-बार देखें. बच्चों के प्रोग्राम से शुरू करें जहां एकदम आसान और बेसिक भाषा बोली जा रही हो.
  • मीडिया इसमें आपकी बढ़िया मदद कर सकता है. इसे पढ़ें, सुनें, देखें और धीरे-धीरे समझने की कोशिश करें. 

यह भी पढ़ें: UPSSSC PET परीक्षा के एडमिट कार्ड कल होंगे जारी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें