Entertainment Between Studies Is Very Important For Board Exams 2024 Preparation CBSE Exams 2024 Tips

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Entertainment Between Board Exam Preparation: आजकल सर्दी की छुट्टियां चल रही हैं और इस समय स्टूडेंट्स ने अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी को जोरों से शुरू कर दिया होगा. इस समय का इस्तेमाल वे इस तरह कर लेना चाहते हैं कि अधिकतम सिलेबस कवर हो जाए. हालांकि ऐसे में कई बार केवल पढ़ाई करते रहने से बहुत बोरिंग सा माहौल क्रिएट हो जाता है. मन ऊबने लगता है और पढ़ा हुआ समझ में आना बंद हो जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि पढ़ाई के साथ एंटरटेनमेंट कितना जरूरी होता है.

कितना जरूरी एंटरटेनमेंट

ये जान लें कि बहुत सी स्टडीज से पता चला है कि पढ़ाई के बीच में ब्रेक या एंटरटेनमेंट बहुत जरूरी है. अगर आप बिना रुके लगातार पढ़ते रहते हैं तो एक कंडीशन आती है जब ब्रेन नंब हो जाता है. आप पढ़ते तो हैं लेकिन पढ़ा हुआ न समझ में आता न याद रहता है. तो पहली जरूरी बात कि पढ़ाई के बीच में रेग्यूलर एंटरटेनमेंट करते रहें.

इसका भी हो शेड्यूल

जैसे पढ़ाई का टाइम-टेबल होता है वैसे ही एंटरटेनमेंट का भी शेड्यूल बनाएं और इसे अपने रूटीन में शामिल करें. कितने घंटे पढ़ेंगे के साथ ही ये भी ध्यान रहे कि कितने मिनट एंटरटेनमेंट करेंगे. इस दौरान क्या करेंगे और इस समय का बेस्ट यूटिलाइजेशन कैसे होगा.

सोशल मीडिया से दूर रहें

अगर आप उन चुनिंदा स्टूडेंट्स में से आते हैं जो सोशल मीडिया से डिस्ट्रैक्ट नहीं होते तो इसका इस्तेमाल करें अन्यथा इससे दूरी बनाकर रखें. आप दस मिनट सोचकर बैठेंगे और कब आधा घंटा हो जाएगा पता भी नहीं चलेगा. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि सोशल मीडिया से दूरी बनाकर चलना ही स्टूडेंट्स के लिए बढ़िया रहता है.

विजुअल इफेक्ट छोड़ता है दिमाग पर

सोशल मीडिया के साथ ये समस्या है कि आप इसे देखते तो थोड़ी ही देर के लिए है पर ये दिमाग पर लंबा इफेक्ट छोड़ता है. जो मैटीरियल आप देखकर आए हैं उसके विजुअल दिमाग में बस जाते हैं और फोन या टीवी बंद करने के बाद भी डिस्टर्ब करते हैं.

पहले से तय करें कि क्या करना है

ब्रेक के दौरान आप क्या करेंगे ये पहले से तय कर लें. कई बार ऐसा होता है कि बच्चा 15 मिनट का ब्रेक प्लान करता है और पहले दस मिनट समझ ही नहीं पाता कि इस ब्रेक में करें क्या. आप अपनी मर्जी और च्वॉइस के मुताबिक इस समय में एंटरटेनमेंट करें.

ये हैं ऑप्शन

आप वॉक पर जा सकते हैं, दोस्तों से बात कर सकते हैं. पैरेंट्स से बात कर सकते हैं. कुकिंग कर सकते हैं. म्यूजिक सुन सकते हैं, कोई पोडकास्ट सुन सकते हैं या जो भी तरीका आपको पसंद हो उसे फॉलो कर सकते हैं.

एक दिन में कितने ब्रेक ठीक

दिन भर में कितना ब्रेक लेना है ये आपकी पढ़ाई की कैपेसिटी पर डिपेंड करता है कि पर कोशिश करें कि बहुत लंबे ब्रेक दिन भर में एक से ज्यादा न हों. इससे पढ़ाई की रिदम टूटती है और कॉन्सनट्रेशन पर असर पड़ता है. छोटे-छोटे ब्रेक आपको रिफ्रेश करते हैं और पढ़ाई से कनेक्शन नहीं हटता. कोशिश करें की किसी खास टॉपिक के बीच में ब्रेक न लें उसे पहले पूरा कर लें.

एंटरटेनमेंट को न भूलें

ब्रेक लेकर पढ़ने से दिमाग फ्रेश रहता है और न केवल जल्दी समझ आता है बल्कि पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद भी रहता है. ब्रेन की ग्रैस्प करने की कैपेसिटी बढ़ जाती है और पांच मिनट का ब्रेक अगले 35 मिनटों को फ्रूटफुल बना देता है. छोटे से लेकर लंबे ब्रेक तक जरूर लें. पढ़ाई करें लेकिन दोस्तों के साथ बाहर जाना, मूवी देखना, कहीं और आउटिंग के लिए जाना ये सब न छोड़ें.

अनुशासन है जरूरी

एंटरटेनमेंट के साथ अनुशासन भी जरूरी है. जब सोचें कि इतनी देर का ब्रेक लेंगे तो किसी भी हाल उसे बढ़ने न दें. कोई भी एक्टिविटी ऐसी न चुनें की ब्रेक हो आधा घंटे का और बन जाए एक घंटे का. एंटरटेनमेंट जरूरी है पर इसके साथ ही डिस्प्लीन भी बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें: UP पुलिस में कॉन्सटेबल के बाद SI पद पर निकली भर्ती

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें