Education Minister Dharmendra Pradhan Explains New Format Of Education Of 5334 In Place Of 1012

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Education Minister On New Format Of Education: कुछ समय पहले यानी साल 2020 में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी जारी हुई थी. इसके तहत पढ़ाई में स्कूल से लेकर कॉलेज लेवल तक कई तरह के बदलावों की बात उठी थी. उन्हीं में से एक है पढ़ाई के फॉरमेट में बदलाव की बात. एनईपी मे कहा गया था कि 10 + 2 फॉरमेट की जगह नया फॉरमेट आएगा और इसके अनुसार ही स्कूलों में पढ़ाई होगी. ये नया फॉरमेट है – 5 +3+ 3+ 4 का. हाल ही में एक कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री धर्मेंद प्रधान ने इसे एक्सप्लेन किया.

कैसे काम करेगा 5 +3+ 3+ 4 फॉरमेट?

एजुकेशन मिनिस्टर ने साफ किया कि जैसा कि एनईपी में कहा गया था जल्द ही स्कूलों में 5 +3+ 3+ 4 फॉरमेट से पढ़ाई होगी. शिक्षा मंत्री एजेंडा आज तक कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस दौरान उनसे कई सवाल पूछे गए और एक सवाल के जवाब में उन्होंने इस नये फॉरमेट को समझाया. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यही अध्ययन पद्धति काम करेगी. इससे देश विभिन्न आयामों में तरक्की करेगा.

यूं बदला पढ़ाई का फॉरमेट

पहले 10 + 2 तर्ज पर पढ़ाई होती थी इसके तहत स्कूलिंग 12 वर्ष की होती थी. इसे अब 15 वर्ष किया जाएगा और 5 +3+ 3+ 4 फॉरमेट में बच्चों को एजुकेशन दी जाएगी. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि प्री एजुकेशन को तीन साल में, प्राइमरी एजुकेशन को दो साल में बांटा जाएगा.

किस स्टेज में कितने साल

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के इस 5 +3+ 3+ 4 फॉरमेट में पढ़ाई कुछ इस प्रकार होगी. इसमें पहले पांच साल फाउंडेशन स्टेज में, अगले तीन साल प्रिपरेटरी स्टेज में, अगले तीन साल मिडिल स्टेज में और आखिरी के चार साल सेकेंडरी स्टेज में पढ़ाई करायी जाएगी. इस साल प्ले ग्रुप से लेकर सेकेंडरी स्टेज तक स्टूडेंट्स कुल 15 साल में खेल-खेल में पढ़ाई पूरी करेंगे. पढ़ाई के तौर-तरीके भी बदले जाएंगे और बच्चों को प्रेशर से मुक्त किया जाएगा. उनकी क्रिटिकल थिंकिंग बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: DU के इस कॉलेज में अटेंडेस को लेकर बदले नियम 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें