Details To Check In CBSE Board Exams 2024 Admit Card Make Sure To Check These Important Details

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CBSE Board Exams 2024 Admit Card: कुछ ही दिनों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. इस क्रम में जो बहुत सी तैयारियां होती हैं उनमें से एक है एडमिट कार्ड रिलीज होने के बाद उसमें दिए डिटेल ठीक से चेक करना. अगर कहीं कोई कमी हो तो उसे समय रहते ही दूर करा लेना चाहिए वर्ना बाद में परेशानी हो सकती है. ये नियम सभी बोर्ड के स्टूडेंट्स पर लागू होता है. कुछ ही दिनों में एग्जाम के एडमिट कार्ड रिलीज कर दिए जाएंगे. इससे पहले कि बोर्ड सुधार की सुविधा खत्म कर दें, समय रहते इसे चेक कर लें और कोई कमी हो तो उसे दूर भी कर लें.

ये डिटेल करें चेक

  • दसवीं और बारहवीं दोनों के एडमिट कार्ड मिलने के बाद उनमें ये डिटेल चेक कर लें. सबसे पहले पर्सनल डिटेल देखें जैसे नाम, पिता का नाम, कैटेगरी, आईडी वगैरह.
  • इसे ठीक से देखें और ये भी देख लें कि नाम की स्पेलिंग वगैरह में भी किसी तरह की गलती न हो.
  • इसके बाद अगले चरण में आएं और वो है सब्जेक्ट और एग्जाम डेट्स. ये देख लें कि एग्जाम डेट्स सही-सही लिखी हो. जिस दिन जिस चीज का पेपर हो वही लिखा हो.
  • एडमिट कार्ड पर जो विषय दिए होते हैं आप केवल उन्हीं का पेपर दे सकते हैं. इसलिए ये डिटेल जरूर चेक कर लें.
  • इसके बाद सिग्नेचर पर आएं. सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड में खासतौर पर तीन सिग्नेचर जरूरी हैं. ये हैं सबीएसई ऑफिशियल के, स्कूल प्रिंसिंपल के और स्टूडेंट के पैरेंट या गार्जियन के.
  • तीनों ही साइन बराबर होने चाहिए. कहीं किसी प्रकार की समस्या दिखे तो समय रहते अपने स्कूल में संपर्क करें. स्कूल वाले बोर्ड से कॉन्टैक्ट करके इसे ठीक करा सकते हैं.
  • हालांकि चेंजेस कुछ ही सेक्शन में हो सकते हैं पर कम से कम आप जहां बदलाव करने की छूट है अगर वहां गलती हो तो उसे ठीक करा लें. 

यह भी पढ़ें: दूसरी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी पढ़ सकेंगे डीयू में 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें