Delhi University Competence Enhancement Scheme Other University Students Can Also Study In DU Now

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Delhi University Competence Enhancement Scheme: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने की इच्छा थी और पूरी नहीं हुई तो इस स्कीम के तहत आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं. डीयू ऐसे स्टूडेंट्स को एक मौका दे रहा है जिन्होंने कहीं और से पढ़ाई की है लेकिन अब वे अपने दो पेपर दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरे कर सकते हैं. ये सुविधा दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इस सुविधा की दूसरी अच्छी बात ये है कि इसके लिए किसी भी उम्र का शख्स अप्लाई कर सकता है. जिन कैंडिडेट्स को पढ़ाई छूट गई ये सुविधा उनके लिए है.

100 साल पूरे होने पर शुरू हुई थी सुविधा

इस सुविधा का लाभ ‘कॉम्पिटेंस इनहेंसमेंट स्कीम’ के तहत उठाया जा सकता है. बता दें कि अपने सौ साल पूरे होने पर डीयू ने पिछले साल कई स्कीम लॉन्च की थी. उनमें से एक ये भी थी की जिन स्टूडेंट्स की (जो डीयू के थे) किसी वजह से पढ़ाई पूरी नहीं हो पायी वे सेनेटरी चांस के अंतर्गत फिर से एडमिशन ले सकते हैं और जहां छोड़ी थी पढ़ाई वहीं से पूरी कर सकते हैं. इसी के साथ ये स्कीम भी शुरू हुई थी जिसमें दूसरी जगह के स्टूडेंट्स यहां से दो पेपर पूरे कर सकते हैं.

पीजी के साथ ही यूजी वालों को भी मौका

पहले ये सुविधा केवल पीजी के स्टूडेंट्स के लिए थी हालांकि इस साल से इसका लाभ यूजी यानी अंडरग्रेजुएट के स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं. इसके साथ ही ये फैसिलिटी सभी विषयों के लिए है. यानी आप जिस विषय का चाहें उसका पेपर इस दौरान पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन कल यानी 3 जनवरी से शुरू हो गए हैं.

इस बार बढ़ सकती है स्टूडेंट्स की संख्या

बता दें की पिछली बार कुल 53 स्टूडेंट्स ने ‘कॉम्पिटेंस इनहेंसमेंट स्कीम’ के तहत आवेदन किया था लेकिन केवल तीन स्टूडेंट ही थे जिन्होंने कोर्स पूरा करने के लिए एडमिशन लिया था. हालांकि इस बार जब ये सुविधा पीजी के साथ ही यूजी के स्टूडेंट्स को भी दी जा रही है तो ऐसी उम्मीद है कि इस बार स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ सकती है. 

यह भी पढ़ें: लॉ किया है तो इन नौकरियों के लिए करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें