Delhi University Admissions 2024 CUET UG 2024 conducted in these languages DU Admissions

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Delhi University Admissions 2024: देश की राजधानी में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय देश नहीं बल्कि दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 1922 में हुई थी. डीयू में दाखिले के लिए देश के कौने-कौने से छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैं. इस विश्वविद्यालय में 16 संकाय और 86 डिपार्टमेंट्स हैं. जबकि 91 कॉलेज इस यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड हैं.

बात करें डीयू के प्रमुख कोर्स की तो इनमें बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीएएलएलबी, बीएड, बीएमएस शामिल हैं. जबकि यूनिवर्सिटी ने हाल ही में बीटेक प्रोग्राम भी लॉन्च किए हैं. डीयू में लगभग 71 हजार सीटों के लिए इस वर्ष दाखिले होंगे. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पास 1550 से अधिक कोर्स कॉम्बिनेशन हैं.

कब तक भरे जाएंगे आवेदन पत्र

रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए छात्रों को उन विषयों के लिए सीयूईटी परीक्षा देनी आवश्यक है. जो कि छात्र-छात्राओं ने 12वीं क्लास में पढ़े हैं. विद्यार्थियों को 6 विषयों में सीयूईटी देना होगा. 12वीं के विषयों के अलावा छठा पेपर स्टूडेंट्स जनरल स्टडीज भी भर सकते हैं. क्योंकि जनरल स्टडीज का सब्जेक्ट डीयू में कई कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक है. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट के लिए फॉर्म 26 मार्च तक भरे जाएंगे. जबकि 2024-25 के सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई से लेकर 31 मई तक होंगे. वहीं, परीक्षा का परिणाम जून के अंत में आने में उम्मीद है.

क्या है दाखिले के लिए नियम

DU में एडमिशन के लिए छात्र-छात्राओं को 12वीं क्लास में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे. हालांकि कुछ सब्जेक्ट्स और कॉलेजों में दाखिले के लिए न्यूनतम नंबर अलग हो सकते हैं. जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/विकलांग वर्ग के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक में छूट दी जाएगी.

कितनी भाषाओं में होगी परीक्षा

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट का आयोजन हाइब्रिड मोड में होगा. परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा. जिनमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं.

यहां मिलेगी मदद

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अप्लाई करते वक्त परेशानी आए तो वह हेल्पलाइन नंबर 011- 40759000 / 011-69227700 और cuet-ug@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं.  

आवेदन शुल्क

  • जनरल वर्ग- 1000 रुपये
  • ओबीसी-एनसीएल/ईडब्लूएस वर्ग- 900 रुपये
  • एसटी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग- 800 रुपये
  • विदेशी उम्मीदवार के लिए- 4500 रुपये  

यह भी पढ़ें- UPSSSC JE Bharti: इंजीनियर के 2847 पदों पर भर्ती का नोटिस जारी, वेबसाइट से लेकर लास्ट डेट तक ये रहे जरूरी डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें