Delhi Nursery Admission 2024 Marks To Be Uploaded Today 5 Jan By Schools First Merit List On 12 Jan Know Update

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Delhi Nursery Admission 2024 Marks Upload: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के माध्यम से दाखिले की दौड़ तेज हो गई है. इसके तहत आज यानी 5 जनवरी 2024 दिन शुक्रवार को स्कूलों द्वारा मार्क्स अपलोड किए जाएंगे. इसके बाद बच्चों के माता-पिता या गार्जियन स्कूल की वेबसाइट पर जाकर अंक चेक कर सकते हैं. ये सेलेक्शन का पहला चरण है जिसके तहत ये चेक किया जा सकता है कि किस स्कूल ने मार्क्स का क्या क्राइटेरिया रखा है.

इस दिन आएगी पहली मेरिट लिस्ट

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 12 जनवरी 2024 के दिन जारी होगी. जिन कैंडिडेट्स का सेलेक्शन पहले चरण में हो जाएगा, उनके नाम इस लिस्ट में होंगे. इस मेरिट लिस्ट में जिनके नाम नहीं होंगे वे दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार करेंगे. जरूरी हुआ तो चौथी मेरिट लिस्ट भी रिलीज की जा सकती है. ये बची हुई सीटों पर निर्भर करेगा.

एक जैसे अंक होने पर क्या होगा

वे कैंडिडेट्स जिनके एक जैसे मार्क्स आए होंगे उनमें से किसी एक का चुनाव करने के लिए ड्रॉ आयोजित किया जाएगा. इस ड्रॉ में जिस कैंडिडेट का नाम आएगा फिर उसे ही एडमिशन मिलेगा. कैंडिडेट्स के माता-पिता स्कूल की वेबसाइट के साथ ही स्कूल के नोटिस बोर्ड पर अंक देख सकते हैं. पहली मेरिट लिस्ट रिलीज होने के बाद इसके तहत एडमिशन 13 से 22 जनवरी 2024 के बीच होंगे.

इनको मिलेगी प्रायॉरिटी

एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को कई आधार पर वरीयता दी जाएगी. इसमें नेबरहुड यानी जिसका घर स्कूल के पास है, उसे सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा. इसके अलावा जिन बेसिस पर कैंडिडेट्स को वरीयता दी जाएगी, वे हैं सिबलिंग कोटा यानी अगर पहले से कैंडिडेट का भाई या बहन उसी स्कूल में पढ़ रहा है.

एल्युमनाई का बच्चा यानी जो छात्र पहले वहां पढ़ चुके हैं, उनका बच्चा, पहला बच्चा वगैरह. फॉर्म भरते समय कैंडिडेट्स को ये कॉलम भी भरने के लिए कहा गया था. 

यह भी पढ़ें: डीयू इन स्टूडेंट्स को देगा फाइनेंशियल सपोर्ट, जल्द करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें