Delhi Nursery Admission 2024 Many Candidates For Single Seat Last Date To Apply Soon In 2 Days

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Delhi Nursery Admission 2024 Registration Last Date: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट आने वाली है. इस बीच अब तक बड़ी संख्या में अभिभावकों ने अपने बच्चों के एडमिशन के लिए फॉर्म भर दिया है. एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए पिछले सालों से ज्यादा आवेदन आए हैं. नर्सरी से लेकर क्लास वन तक का यही हाल है और बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं. ऐसे में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया आसान नहीं होने वाली. प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश की चाह रख रहे कुछ ही अभिभावकों की इच्छा पूरी हो पाएगी.

कई-कई दावेदार

इस बारे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नर्सरी एडमिशन के लिए एक-एक सीट पर कई-कई दावेदार हैं. बड़े स्कूलों की बात करें तो एक सीट के लिए बीस कैंडिडेट्स लाइन में हैं. ये संख्या स्कूलों के मुताबिक अलग है लेकिन कहीं एक सीट के लिए पांच से दस कैंडिडेट लड़ रहे हैं तो कहीं एक सीट के लिए 20 दावेदार तक हैं.

ऐसे में एडमिशन मिलने की गारंटी काफी कम हो जाती है. इसी तरह कहीं 75 सीट हैं तो उसके लिए 1700 से ज्यादा आवेदन आए हैं तो कहीं 120 सीटों के लिए 2500 से ज्यादा आवेदन मिले हैं.

अभी लास्ट डेट नहीं आयी है

आवेदनों का आलम ये है कि एक सीट के लिए न जाने कितने कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है और अभी लास्ट डेट आने में दो दिन का वक्त बाकी है. दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2023 है. इस प्रकार अभी आज और कल यानी दो दिन और फॉर्म भरे जा सकते हैं और अभिभावक अप्लाई कर सकते हैं.

कब जारी होगी मेरिट लिस्ट

नर्सरी एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को बहुत सी पात्रताएं पूरी करने पर चुना जाएगा और नियम के अनुसार खास कैटेगरी को वरीयता भी मिलेगी. इसके बाद लॉटरी सिस्टम से उनका चुनाव होगा. दाखिले के लिए पहली सूची जनवरी महीने की 12 तारीख को रिलीज होगी. इसी तरह सेकेंड मेरिट लिस्ट 29 जनवरी के दिन आएगी. कुल मिलाकर अगले महीने तक क्लियर हो जाएगा कि किसे एडमिशन मिलता है और किसे नहीं.

यह भी पढ़ें: क्या है वॉयस ऑफ यूथ, जिससे युवा संवार सकते हैं अपना करियर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें