CUET UG 2024 what if I do not clear CUET UG can i still do graduation can graduation be done without clearing CUET

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Can I Do Graduation Without Clearing CUET UG 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को लेकर कैंडिडेट्स के मन में कई तरह के सवाल आते हैं. बोर्ड एग्जाम के प्रेशर के बीच वे सीयूईटी का दबाव भी कहीं न कहीं महसूस करते हैं. ऐसे में एक प्रश्न जो अक्सर छात्रों के मन में उठता है, वो ये है कि क्या सीयूईटी पास किए बिना ग्रेजुएशन नहीं किया जा सकता. क्या इस एग्जाम को किसी वजह से नहीं दे पाए या क्लियर नहीं कर पाए तो ये साल बेकार हो जाएगा और कहीं भी बैचलर्स प्रोग्राम में एडमिशन नहीं मिलेगा? जानते हैं इस सवाल का जवाब.

सीयूईटी पास करना कंपलसरी है क्या?

यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन ने सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पास करना अनिवार्य किया है. अगर आप किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी (नॉर्थ-ईस्ट की कुछ यूनिवर्सिटीज को छोड़कर) में ग्रेजुएशन प्रोग्राम में प्रवेश चाहते हैं तो आपको ये परीक्षा देनी भी होगी और इसे पास भी करना होगा. डीयू, बीएचयू, एएमयू और भी न जाने कितनी सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं जहां सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा.

हर जगह का नियम है अलग

सीयूईटी के अनिवार्य कर देने के बाद भी और बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटीज में इसके शामिल होने के बाद भी स्टेट लेवल पर कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जहां इसके स्कोर के बिना भी प्रवेश मिल सकता है. इनके या तो अपने एंट्रेंस टेस्ट हैं या ये 12वीं के स्कोर के आधार पर मेरिट बनाते हैं. इस प्रकार सीयूईटी के बिना साल बेकार होने के डर से बाहर आ सकते हैं. इस बाबत हर कॉलेज, हर यूनिवर्सिटी (जो सेंट्रल लेवल की नहीं है) के नियम अलग हैं, बेहतर होगा आप जहां एडमिशन लेना चाहते हैं, वहां का डिटेल पता कर लें. कई बार कुछ कोर्सेस के लिए भी नियम अलग होता है. 

पूरी तरह बंद नहीं होंगे दरवाजे

सीयूईटी पास नहीं कर पाते या नहीं दे पाते तो दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं होंगे. जो ऑप्शन आपके लिए उपलब्ध हो सकते हैं, वे इस प्रकार हैं.

  • आप स्टेट लेवल और नेशनल लेवल के दूसरे एंट्रेंस टेस्ट दे सकते हैं जिनके स्कोर के आधार पर बहुत से कॉलेज एडमिशन देते हैं.
  • कई सारे कॉलेज और कोर्स ऐसे हैं जिनमें प्रवेश के लिए संबंधित कॉलेज अलग से एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करता है, आप इनका चुनाव कर सकते हैं. उदाहरण के लिए मास कम्यूनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग या ऐसे ही कोर्सेस के लिए संस्थान अलग से परीक्षा कराते हैं.
  • इसके साथ ही आप बहुत से डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स हैं जिनमें से चुनाव कर सकते हैं. डिग्री कोर्स न सही तो कहीं तो एडमिशन लिया ही जा सकता है.
  • ये ऑप्शन भी पसंद नहीं है तो डिस्टेंस लर्निंग का सेलेक्शन किया जा सकता है. बहुत से कोर्स डिस्टेंस लर्निंग की मदद से किए जा सकते हैं.
  • इसके साथ ही आप चाहें तो गैप ईयर ले सकते हैं. नहीं तो स्किल कोर्स कर सकते हैं जो आपको भविष्य के लिए तैयार करेंगे. इस साल स्किल डेवलपेमेंट पर काम करिए. 

यह भी पढ़ें: UP में जल्द भरे जाएंगे 1 हजार से ज्यादा पद, पढ़ें डिटेल 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें