CUET UG 2024 These Candidates Can Appear In CUET UG Examination

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CUET UG: सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन जल्द होने जा रहा है. इस परीक्षा में देश भर से बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होता है. ये परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से की जाती है. आइए जानते हैं इस एग्जाम में कौन से उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं.

सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए कोई भी अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है. वहीं, सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है.

क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा

अभी तक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में आयोजित किया जाता है. जिनमें  हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं. अभ्यर्थी अपनी पसंद की किसी भी भाषा में परीक्षा दे सकते हैं. सीयूईटी यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरना होता है.  

आयोजित होती है CBT परीक्षा

सीयूईटी यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की जरूरत होती है. रिजर्व्ड केटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाती है. सीयूईटी यूजी परीक्षा के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को शामिल होने लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है. सीयूईटी यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) देनी होती है. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट में 11वीं क्लास और 12वीं क्लास से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.

यह भी पढ़ें- ECIL Recruitment 2024: जूनियर टेक्नीशियन के भरे जाएंगे बंपर पद, इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें