CUET UG 2024 Registration Likely To Started From This Month Know In Full Details

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा अच्छे स्कूल में पढ़ें फिर अच्छे कॉलेज में दाखिला लें और एक कामयाब इंसान बने. अगर आपके बच्चे ने 12वीं क्लास की परीक्षा पास कर ली है या करने जा रहा है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. बीते साल से यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए CUET UG परीक्षा की शुरुआत की थी. इस साल भी अच्छे सरकारी संस्थान में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इस परीक्षा में बैठना होगा.

कब से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट में बैठने के इच्छुक उम्मीदवार फरवरी के पहले सप्ताह से आवेदन कर पाएंगे. जबकि इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रोसेस मार्च के तीसरे हफ्ते में खत्म होने की उम्मीद है. जबकि आवेदन पत्र में सुधार का मौका अभ्यर्थियों को अप्रैल के पहले सप्ताह में मिलेगा. वहीं, एग्जाम सिटी स्लिप अप्रैल के सेकंड वीक में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है. उधर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मई की शुरूआत में जारी किए जा सकते हैं.

कब होगी परीक्षा?

संस्थानों में दाखिले के लिए परीक्षा का आयोजन 15 मई 2024 से लेकर 31 मई 2024 तक चलने की उम्मीद है.

कौन ले सकता भाग

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का 12वीं क्लास पास होना आवश्यक है. परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं तय की गई है.

क्या है CUET UG

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट के माध्यम से छात्र-छात्राओं को केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों सहित तमाम निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है. ये परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की और से आयोजित की जाती है. ये परीक्षा दो खंडों में आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों को दोनों ही सेक्शन में सफलता प्राप्त करना जरूरी है. अभ्यर्थियों को उनके नंबरों के आधार पर संस्थान में प्रवेश मिलता है. ये परीक्षा CBT में होती है. एग्जाम 13 भाषाओं में से किसी में भी दे सकते हैं. इस परीक्षा के लिए भारत ही नहीं देश के बाहर भी एग्जाम सेंटर्स बनाए जाते हैं.  

यह भी पढ़ें- Jobs 2024: इस संस्थान में निकली कई पदों पर वैकेंसी, 27 जनवरी से पहले करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें