CUET UG 2024 Courses To Do After Clearing CUET UG To Get Good Job Easily

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Best Courses After CUET UG: कई बार कैंडिडेट्स ग्रेजुएशन के बाद ही नौकरी करना चाहते हैं और पीजी में एडमिशन नहीं लेते. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि वे बैचलर्स की डिग्री ऐसे विषय और ऐसी जगह से लें ताकि नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाए. हालांकि अच्छी जॉब मिलना बहुत से फैक्टर्स पर निर्भर करता है लेकिन एक अच्छा कोर्स और बढ़िया कॉलेज आपके लिए आगे के रास्ते खोल देता है. आज जानते हैं कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में जिन्हें करने के बाद जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी का मिलता है फायदा

सीयूईटी यूजी अगर अच्छे अंकों से पास किया है तो सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में से किसी में एडमिशन मिल जाता है. ये एडमिशन ही आगे के रास्ते खोल देता है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने किसी अच्छी और खासकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बैचलर्स किया हो, उन्हें नौकरी में तवज्जो दी जाती है. स्कॉलरशिप से लेकर, जॉब और एजुकेशन लोन तक जब आप सेंट्रल यूनिवर्सिटी का सर्टिफिकेट लगाते हैं तो प्रिफरेंस दी जाती है. इस तरह सीयूईटी अच्छे अंकों से पास करके सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलना ही पहले स्टेप पर फायदा देता है.

किस स्ट्रीम के लिए कौन सा कोर्स

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए अलग-अलग कोर्स होते हैं, जिनका चुनाव किया जा सकता है. ये आपकी च्वॉइस पर निर्भर करता है लेकिन कुछ कोर्सेस में एडमिशन लेने से जॉब आसानी से मिल सकती है. ये इस प्रकार हैं.

आर्ट्स – बैचलर ऑफ जर्नलिज्म, बीए इन एनिमेशन, बीबीए एलएलबी, बैचलर ऑफ मास मीडिया, बीसीए (आईटी एंड सॉफ्टवेयर), बैचलर्स इन हॉस्पिटेलिटी एंड ट्रैवल, डिप्लोमा इन एजुकेशन, बैचलर्स इन डिजाइन.

साइंस – बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स एंड बायोलॉजी, बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन इन कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी.

कॉमर्स – बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम एकाउंटिंग एंड टैक्सेशन, स्टेस्टिक्स, मैनेजमेंट एकाउंटिंग एंड इंटरनेशनल फाइनेंस, एकाउंटिंग, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, बैंकिंग एंड फाइनेंस.

इन क्षेत्रों से कोर्स करने के बाद आप समय-समय पर निकलने वाली तमाम नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. अच्छी जगह से कोर्स करने के बाद जॉब मिलने की संभावना तो बढ़ती ही है साथ ही यहां पढ़ाई के दौरान भी आप बहुत कुछ ऐसा सीखते हैं जो करियर में काम आता है. 

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स में निकली वैकेंसी के लिए अप्लाई करने का आखिरी दिन आज

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें