CUET PG 2024 Subject wise schedule released by NTA Check at pgcuet.samarth.ac.in see direct link

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NTA Releases CUET PG 2024 Subject Wise Schedule: कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन का विषय वार शेड्यूल रिलीज कर दिया गया है. वे कैंडिडटे्स जो इस साल की सीयूईटी पीजी की परीक्षा दे रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं किस सब्जेक्ट का एग्जाम किस दिन आयोजित होगा और उसकी टाइमिंग क्या रहेगी. ऐसा करने के लिए सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – pgcuet.samarth.ac.in. इसके साथ ही शेड्यूल देखने का डायरेक्ट लिंक नीचे भी दिया हुआ है.

इन डेट्स पर होगा एग्जाम

बता दें कि सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन 11 मार्च से 28 मार्च 2024 के बीच किया जाएगा. परीक्षा कंप्यूर बेस्ट मोड यानी सीबीटी मोड में ली जाएगी. एग्जाम इंडिया के बाहर भी 24 शहरों में आयोजित होगा. कुल 44 शिफ्ट होंगी और हर शिफ्ट ड्यूरेशन 105 मिनट होगी.

जल्द आएगी एग्जाम सिटी स्लिप

सीयूईटी पीजी 2024 के लिए जल्द ही एग्जाम सिटी स्लिप रिलीज की जाएगी. जानकारी के मुताबिक सिटी स्लिप परीक्षा से सात दिन पहले रिलीज कर दी जाएगी. इस परीक्षा का आयोजन 157 विषयों के लिए किया जाएगा. कुल 4,62,589 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

ऐसा है एग्जाम पैटर्न

सीयूईटी पीजी 2024 के एग्जाम पैटर्न की अगर बात करें तो पेपर में कुल 75 एमसीक्यू यानी मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चन आएंगे. ये 300 मार्क्स के होंगे और कैंडिडेट्स को पेपर हल करने के लिए एक घंटा 45 मिनट का समय दिया जाएगा. सही जवाब के लिए +4 अंक मिलेंगे और गलत जवाब के लिए एक अंक कटेगा.

ये रहेगी एग्जाम टाइमिंग

अगर एग्जाम टाइमिंग की बात करें तो पहले शिफ्ट का एग्जाम सुबह 9 बजे से दोपहर 10.45 के बीच आयोजित होगा. दूसरी शिफ्ट का पेपर दोपहर में 12.45 से 2.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा और तीसरी और आखिरी शिफ्ट शाम को 4.30 से 6.15 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो हेल्प लाइन नंबर है – 91 -11 – 40759000. इसके अलावा nta.ac.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

शेड्यूल देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें