CTET July 2024 Registration starts at ctet.nic.in Direct Link Here

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

CBSE CTET July 2024 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आज से सीटीईटी एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी गई है. जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक की मदद से भी आवेदन कर सकते हैं. इस एग्जाम के लिए आवेदन  करने की लास्ट डेट 2 अप्रैल 2024 तय की गई है. वहीं, शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 ही है.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आखिरी तारीख बीत जाने से पहले पंजीकरण कर लें.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 7 जुलाई 2024 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 19वां संस्करण आयोजित करेगा. एग्जाम का आयोजन देश भर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित होगा. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2024 दो पालियों में आयोजित की जाएगी.  पेपर II के लिए पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी और पेपर I के लिए दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

CBSE CTET July 2024 Registration: कितना देना होगा आवेदन शुल्क 

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर में उपस्थित होने के लिए 1 हजार रुपये का शुल्क देना होगा. जबकि दोनों पेपर में शामिल होने के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये रखा गया है. वहीं, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 550 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का शुल्क अदा करना होगा.

CBSE CTET July 2024 Registration: ये हैं जरूरी डेट्स

  • रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाने की तारीख: 7 मार्च 2024
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म होने की तारीख: 2 अप्रैल 2024
  • आवेदन शुल्क जमा करने की डेट: 2 अप्रैल 2024
  • परीक्षा आयोजित होने की तारीख: 7 जुलाई 2024 

डायरेक्ट लिंक के जरिए करें रजिस्ट्रेशन

यह भी पढ़ें- Job Alert: 1 लाख महीने की सैलरी चाहिए तो इस सरकारी नौकरी के लिए करें अप्लाई, सेलेक्शन के लिए करना होगा ये काम

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें