College Students Can Do These Jobs In New Year To Earn Money See List Of Job Options For Earning

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

How to earn with college: कई बार कॉलेज स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ ही कमाई की जरूरत पड़ती है. ऐसे में वे समस्या महसूस करते हैं क्योंकि न नौकरी के लिए पढ़ाई छोड़ सकते हैं और न पढ़ाई करने के लिए बिना कमाई के काम चला सकते हैं. अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो कुछ जॉब ऑप्शन हैं जिन्हें आप कॉलेज के साथ-साथ कर सकते हैं. हालांकि ये बहुत हद तक आपके कोर्स पर निर्भर करता है कि आप दूसरे काम को कितना वक्त दे पाते हैं. जानते हैं ऐसे ही कुछ ऑप्शंस.

लाइब्रेरी असिस्टेंट

लाइब्रेरी में काम करना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इससे एक तो आप खाली समय में पढ़ाई कर सकते हैं और बहुत सी किताबों तक आपकी पहुंच होती है. दूसरा कमाई भी हो जाती है. असिस्टेंट के तौर पर आप लाइब्रेरिन को किताबों के रख-रखाव यहां जहां भी जरूरत हो वहां काम करके कुछ पैसे कमा सकते हैं.

क्लर्क एंड ऑफिस असिस्टेंट

आप अपनी डिग्री और रुचि के अनुसार बार बैंक क्लर्क से लेकर ऑफिस क्लर्क और एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट तक का काम कर सकते हैं. ड्यूटी आवर्स अपनी सुविधा के मुताबिक चुनिए और फाइनेंस से लेकर मैनेजमेंट तक जहां आप योगदान दे सकते हों, उस फील्ड को ज्वॉइन करिए.

बार टेंडर, कसीनो डीलर, नाइट मैनेजर

आप अपनी रुचि, टाइमिंग और सामने से मिलने वाली सैलरी के मुताबिक इनमें से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं. इन तीनों ही कामों में आपको समय की परेशानी नहीं होगी. कई जगहों पर तो रात में ही काम शुरू होता है. इसी तरह नाइट मैनेजर के तौर पर भी होटल वगैरह में ज्वॉइन कर सकते हैं.

एकाउंट्स, फाइनेंस, रिसेप्शनिस्ट, फिटनेस इंस्ट्रक्टर

अपनी क्षमता के मुताबिक आप इनमें से कोई भी काम कर सकते हैं. फाइनेंस की अच्छी जानकारी है तो किसी सीए के अंडर में काम कर सकते हैं. टैक्स प्रिपेयर का जॉब कर सकते हैं. फाइनेंस की बढ़िया जानकारी है तो स्टॉक मार्केट में काम तलाश सकते हैं, किसी के अंडर काम कर सकते हैं. इसी तरह रिसेप्शनिस्ट और फिटनेस इंस्ट्रक्टर के तौर पर अपनी रुचि और टैलेंट के हिसाब से पार्ट-टाइम जॉब ज्वॉइन कर सकते हैं.

टीचर, केयर-टेकर, डॉग वॉकर

इस तरह के छोटे-मोटे काम भी किए जा सकते हैं. आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, उनकी देखभाल कर सकते हैं और लोगों के डॉगी को वॉक करा सकते हैं या घरवालों की एब्सेंस में उसका ख्याल रख सकते हैं. इनके लिए आप प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज करें. इस काम में किसी खास स्किल की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस में होंगी 60 हजार पद पर भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Rate this post

About The Author

Scroll to Top
हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए 10 कारण जानें